अभी-अभी: कार बनाने वाली इस कंपनी के पूर्व चेयरमैन का निधन, कुछ दिन पहले ही अरबपतियों की लिस्ट में हुए थे शामिल

नई दिल्ली. महिंद्रा एंड महिंद्रा के एमेरिटस चेयरमैन केशब महिंद्रा का बुधवार को 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया। INSPACe के अध्यक्ष पवन के गोयनका ने ट्विटर पर इसकी पुष्टि की। वे हाल ही में फोर्ब्स की वार्षिक विश्व अरबपतियों की सूची में शामिल हुए थे। वे सबसे बुजुर्ग अरबपति थे।

महिंद्रा 1947 में अपने पिता की कंपनी में शामिल हुए थे, जो शुरू में उपयोगिता वाहनों के निर्माण और बिक्री पर केंद्रित थी। उनका 1963 से 2012 तक प्रभावशाली कार्यकाल रहा। उन्होंने मुंबई-सूचीबद्ध समूह के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, उन्होंने अपने भतीजे आनंद महिंद्रा को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया। व्हार्टन, पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र के रूप में, महिंद्रा ने महिंद्रा एंड महिंद्रा को भारत में विलीज जीपों के मात्र असेंबलर से एक विविध समूह में बदलने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उनके नेतृत्व में, महिंद्रा समूह ने $19 बिलियन के मूल्यांकन के साथ, ट्रैक्टर और स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों से परे अपने पोर्टफोलियो का विस्तार किया, सॉफ्टवेयर सेवाओं, हॉस्पिटैलिटी और रियल एस्टेट क्षेत्रों में काम किया। आज, महिंद्रा समूह अपने अलग-अलग व्यावसायिक कामों के लिए पहचाना जाता है, जिसमें मूल ऑटोमोटिव इतिहास से परे विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

हाल ही में केशब महिंद्रा ने फोर्ब्स की सूची में वापसी की थी। वह सबसे उम्रदराज भारतीय अरबपति बने थे। 99 वर्षीय महिंद्रा की नेट वर्थ 1.2 बिलियन डॉलर बताई गई थी।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper