अमेरिका में मिला दुनिया का सबसे प्राचीन जंगल, उम्र जानकर उड़ जायेगे होश

न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क के पास एक निर्जन खदान के भीतर दुनिया के सबसे प्राचीन जंगल की खोज की है। कहा जा रहा है कि ये जंगल 385 मिलियन वर्ष पुराना है और यहां पुरानी चट्टानों में जड़े हुए कई जीवाश्म कई प्राचीन पेड़ों की पथरीली जड़ों को संरक्षित करते रहे हैं। यह खोज पृथ्वी की समयरेखा में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतीक है। जैसे ही पेड़ों ने इन जड़ों को विकसित किया, उन्होंने वायुमंडल से कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) निकालने, इसे अलग करने और ग्रह की जलवायु में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, अंततः उस वातावरण को आकार दिया जिसे हम आज अनुभव करते हैं।

इस जगह पर प्राचीन जंगल मौजूद है, लेकिन यह पहली बार था कि वहां उगने वाले पौधों और पेड़ों की उम्र का पता लगाने के लिए इसकी उचित जांच की गई। प्राचीन जंगल में शुरुआती पौधों के निशान दिखाई देते हैं, जिनमें से कुछ का अस्तित्व डायनासोर के समय के दौरान का माना जाता है।

अमेरिका में बिंघमटन विश्वविद्यालय और वेल्स में कार्डिफ़ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का अनुमान है कि जंगल एक समय लगभग 400 किलोमीटर के विस्तृत क्षेत्र को कवर करता था, जो लगभग 250 मील के बराबर था। इस क्षेत्र का मानचित्रण आधे दशक पहले यानी 2019 में शुरू हुआ था। क्षेत्र के भीतर विविध पौधों और पेड़ों के जीवाश्मों की जांच के माध्यम से, शोधकर्ताओं ने इसे पृथ्वी के सबसे पुराने ज्ञात जंगल के रूप में उजागर किया। उल्लेखनीय प्राचीन वनों में अमेज़ॅन वर्षावन और जापान का याकुशिमा वन भी शामिल हैं, लेकिन ये जंगल सबसे पुराना बताया जा रहा है।

अधिकांश समकालीन पेड़ों के विपरीत, इस जंगल में मौजूद प्राचीन पेड़ बीज जारी करने के माध्यम से नहीं फैलते थे जो नए पेड़ों में विकसित होते हैं। इस जंगल में खोजे गए कई जीवाश्म पेड़ प्रजनन के लिए बीजाणुओं पर निर्भर थे। यदि आपने कवक का अध्ययन किया है तो “बीजाणु” शब्द परिचित लग सकता है, क्योंकि वे हवा में बीजाणु छोड़ कर समान रूप से फैलते और बढ़ते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper