आईवीआरआई एवं एसकेयूएएसटी के मध्य समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित


बरेली , 23 जनवरी । आईसीएआर- भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान इज्जतनगर (आईवीआरआई) और शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (SKUAST)-जम्मू, के बीच एक ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गये और आदान-प्रदान किया। इस समझौते के तहत अब शोधार्थियों को दोनों संस्थानों में शोध करने तथा शैक्षणिक गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिलेगा।
संस्थान निदेशक एवं कुलपति डा. त्रिवेणी दत्त ने आईवीआरआई डीम्ड विश्वविद्यालय को वैश्विक रूप से सक्षम विश्वविद्यालय बनाने के लिए ज्ञान के आदान-प्रदान और संसाधन साझा करने के लिए अकादमिक संस्थानों के साथ अधिक से अधिक एमओयू की आवश्यकता पर जोर दिया। डॉ दत्त ने कहा कि आईवीआरआई एवं शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, जम्मू के बीच इस अनुबंध से शोध तथा प्रसार में भी सहयोग की समभावनाएँ तलाशी जाएंगी जिससे शोधार्थियों को पशुचिकित्सा के साथ कृषि के क्षेत्रों में भी शोध करने का मौका मिलेगा जिससे दोनों संस्थानों के शोधार्थियों को फायदा मिलेगा ।
इस अवसर पर शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (SKUAST)-जम्मू के कुलपति डॉ बी एन त्रिपाठी ने कहा कि जम्मू का शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय 20 सितंबर 1999 को SKUAST कश्मीर से अलग हुआ । इस विश्वविद्यालय ने यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न आस्ट्रेलिया के साथ तथा अन्य विदेशी विश्वविद्यालयो से एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होने आईवीआरआई को पशु चिकित्सा का मक्का तथा मदीना बताते हुए कहा कि आईवीआरआई के साथ एमओयू होने से उनकी फ़ैकल्टि तथा छात्रों को संबन्धित क्षेत्र में कार्य करने में सहायता मिलेगी ।
संयुक्त निदेशक (शैक्षणिक) डॉ. एस. के. मेंदीरत्ता ने इस अवसर पर सभी का स्वागत करते हुए कहा कि बीवीएससी तथा ए. एच. के इन्टरन्शिप छात्रों को एक दूसरे संस्थानों में जाकर सीखने का मौका मिलेगा क्योंकि शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (SKUAST)-जम्मू एक मल्टीकेम्पस विश्वविद्यालय है ।
समझौता ज्ञापन आदान-प्रदान समारोह का संचालन डीम्ड यूनिवर्सिटी के अकादमिक समन्वयक डॉ. ज्ञानेंद्र सिंह ने किया और समन्वयक (यूजी) डॉ. .रजत गर्ग ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। इस समारोह में संयुक्त निदेशक (शोध), डॉ. एसके सिंह, संयुक्त निदेशक (प्रसार शिक्षा ), डॉ. रूपसी तिवारी, सहायक रजिस्ट्रार श्री करुणेश शुक्ला तथा सहायक प्रशासनिक अधिकारी श्री अरविन्द खरे आदि उपस्थित रहे । बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper