आईवीआरआई में डीएसटी- एसईआरबी प्रायोजित दो कार्यशालाओं का शुभारम्भ

बरेली ,05 सितम्बर । भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर में पशु चिकित्सा जैव प्रौद्योगिकी विभाग में, दो डीएसटी-एसईआरबी प्रायोजित कार्यशालाएं आज आरंभ हुई । पहली कार्यशाला जैविक विज्ञान में सिंथेटिक पेप्टाइड्स के डिजाइन, संश्लेषण लक्षण वर्णन और अनुप्रयोगों पर है और दूसरी कार्यशाला कैंसर बायोमार्कर का पता लगाने और मात्रा निर्धारित करने के लिए बुनियादी इम्यूनोलॉजिकल और आणविक तकनीकों पर है। इन दोनों कार्यशालाओं में देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 50 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। प्रतिभागी देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों से डॉक्टरेट और स्नातकोत्तर छात्र हैं। इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दो ई-पुस्तकों का भी अनावरण किया गया। ये पुस्तकें विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञों के व्याख्यानों का संकलन हैं
उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, आईवीआरआई के निदेशक डॉ. त्रिवेणी दत्त ने सर्वप्रथम शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी को बधाई दी । उन्होंने युवा छात्रों को विभिन्न उन्नत क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करने की सरकार की नीति के बारे में बताया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आईवीआरआई की प्रयोगशालाएं विभिन्न उन्नत उपकरणों और बुनियादी ढांचे से बहुत अच्छी तरह से सुसज्जित हैं और छात्रों को इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों से अत्यधिक लाभ होगा। उन्होंने इन दो प्रशिक्षण कार्यक्रमों के पाठ्यक्रम निदेशकों को इन प्रतिष्ठित कार्यशालाओं के लिए अनुदान प्राप्त करने के लिए बधाई दी और सभी प्रभागों के प्रमुखों से ऐसे प्रस्ताव तैयार करने और छात्रों और संकाय के लाभ के लिए विभिन्न क्षेत्रों में अधिक प्रशिक्षण आयोजित करने का भी अनुरोध किया।
संयुक्त निदेशक, केडराड डॉ. केपी सिंह ने भी छात्रों के शिक्षण और प्रशिक्षण कौशल को बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया और इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों की शानदार सफलता की कामना की। उनकी राय थी कि इन दोनों प्रशिक्षणों की पाठ्यक्रम सामग्री सावधानीपूर्वक तैयार की गई है और यह प्रतिभागियों के लिए निश्चित रूप से सहायक होगी।
संयुक्त निदेशक शोध डॉ. एसके सिंह और संयुक्त निदेशक, शैक्षणिक डॉ. एसके मेंदीरत्ता ने आईवीआरआई में इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पाठ्यक्रम निवेशकों के कदम का स्वागत किया। उन्होने कहा की प्रतिभागियों को आईवीआरआई में उपलब्ध विशेषज्ञता का पूरा लाभ उठाना चाहिए और आधुनिक जीव विज्ञान के क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त करना चाहिए।
संयुक्त निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. रूपसी तिवारी ने आईवीआरआई की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी और प्रतिभागियों को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में समर्पण के साथ पूर्ण भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि वे नई तकनीकों को सीख सकें और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न उन्नत क्षेत्रों में ज्ञान प्राप्त कर सकें। उन्होंने इस तथ्य पर संतोष व्यक्त किया कि 50 प्रतिशत से अधिक प्रतिभागी महिला उम्मीदवार हैं और उन्होंने कार्यक्रम की व्यवस्था करने के लिए आयोजकों को धन्यवाद दिया, जिसमें विभिन्न विषयों, विभिन्न राज्यों और विभिन्न डिग्री कार्यक्रमों के प्रतिभागियों को प्रशिक्षण के लिए चुना गया है। उन्होंने प्रतिभागियों के लाभ के लिए एक बेहतर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए डॉ. समीर और डॉ. सोनल को बधाई दी
सिंथेटिक पेप्टाइड्स पर कार्यशाला का आयोजन प्रधान वैज्ञानिक डॉ. समीर श्रीवास्तव द्वारा और कैंसर बायोमार्कर पर कार्यशाला का आयोजन वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सोनल सक्सेना द्वारा पाठ्यक्रम निदेशक के रूप में किया जा रहा है।
पाठ्यक्रम निदेशक डॉ. समीर श्रीवास्तव ने बताया कि इस प्रशिक्षण में आईआईटी, एनआईटी और अन्य संस्थानों के विशेषज्ञ भी शामिल होंगे और विभिन्न क्षेत्रों जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता, पेप्टाइड संश्लेषण, लक्षण वर्णन, कैंसर बायोमार्कर पहचान, आणविक और प्रतिरक्षाविज्ञानी तकनीक आदि पर जानकारी प्रदान की जाएगी।
कैंसर बायोमार्कर पर कार्यशाला का के पाठ्यक्रम निदेशक डॉ. सोनल ने बताया कि इन प्रतिभागियों को विज्ञान के अग्रणी क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और वे दस दिनों की अवधि के लिए आईवीआरआई में रहेंगे तथा प्रशिक्षण में व्यख्यान के साथ साथ प्रयोगशालीय परीक्षण भी कराया जाएगा ।
कार्यक्रम में स्वागत भाषण पशु चिकित्सा जैव प्रौद्योगिकी प्रभाग के प्रमुख डॉ. सी मदन मोहन ने दिया, कार्यक्रम का संचालन डॉ. शेख फिरदौस ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ. एम स्वामीनाथन ने दीया। इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों और संकाय सदस्यों ने भाग लिया। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper