आधी से कम कीमत में मिल जाएगी फ्लाइट की टिकट, ये काम की ट्रिक कोई बताता नहीं है

नई दिल्लीः ज्यादातर लोग फ्लाइट बुक करने के लिए कोई बुकिंग ऐप खोलते हैं, वहां फ्लाइट की कीमतें देखते हैं. बहुत हुआ तो एक-दो जगह और देखते हैं और फिर कम्पेयर करके जहां पर सही लगता है वहां से बुक कर लेते हैं. बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिन्हें फ्लाइट बुक करने के लिए एयरलाइन की ऑफिशियल वेबसाइट ज्यादा बेहतर लगती है. तो कहां से टिकट बुक करना बेहतर ऑप्शन होता है और फ्लाइट बुकिंग में कैसे ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाए जा सकते हैं? इसका जवाब छिपा है एक सिंपल गूगल सर्च पर.

मान लीजिए आपको दिल्ली से रायपुर जाना है. आप गूगल पर सर्च करेंगे दिल्ली से रायपुर फ्लाइट. आप डेट सलेक्ट करेंगे, उसके बाद उस दिन की सारी फ्लाइट्स की लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी. फिर आपको अपने प्रिफर्ड टाइम या एयरलाइन के हिसाब से अपनी फ्लाइट चुननी है. जैसे ही आप फ्लाइट चुनेंगे आपके आगे एक और लिस्ट खुल जाएगी. ये लिस्ट होगी अलग-अलग वेबसाइट्स की. हर वेबसाइट में अलग कीमत होगी. इनमें भी ज्यादातर वेबसाइट्स पर ऑफिशियल वेबसाइट की तुलना में काफी कम कीमत होगी.

चेक करने के लिए हमने दिल्ली से रायपुर की 14 अप्रैल की नॉन स्टॉप फ्लाइट्स चेक कीं. हमें उस दिन पांच फ्लाइट्स के ऑप्शन दिखे. सारी फ्लाइट्स के आगे कीमतें लिखी थीं. आप नीचे की फोटो में देख सकते हैं. यहां लिस्टिंग में दिख रही कीमतें एयरलाइन की ऑफिशियल वेबसाइट की कीमतें हैं.

इसके बाद हमने विस्तारा की एक फ्लाइट पर क्लिक किया. क्लिक करने के बाद फिर से एक लिस्ट खुली. इस बार लिस्ट उन वेबसाइट्स की थी जहां से विस्तारा की उस फ्लाइट की टिकट बुक की जा सकती है. इस लिस्ट में पहले वाली लिस्ट की तुलना कम प्राइज़ेस आ जाते हैं. जैसे विस्तारा की फ्लाइट विस्तारा की वेबसाइट पर हमें 7504 रुपये की दिख रही थी. पर वही फ्लाइट एक बुकिंग वेबसाइट पर 4718 रुपये की दिख रही थी, वहीं तीन से चार वेबसाइट्स ऐसी थीं जहां पर फ्लाइट की टिकट 5000 रुपये से कम में मिल रही थीं.

इसी तरह हमने इंडिगो की फ्लाइट की कीमतें चेक की. इंडिगो के केस में ज्यादातर फ्लाइट्स में इंडिगो की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई कीमत ही सबसे कम थी. हालांकि, एक दो वेबसाइट्स पर इंडिगो से भी 400-500 रुपये कम में टिकट मिल रही थी.

हमने अलग-अलग लोकेशंस की अलग-अलग डेट की फ्लाइट सर्च की, सभी में लगभग इसी तरह के नतीजे आए. यानी हो सकता है कि किसी एक वेबसाइट पर प्राइज़ देखकर फ्लाइट बुक करना आपके लिए महंगा साबित हो. गूगल पर फ्लाइट की कीमत सर्च करके आप अपने कुछ पैसे बचा सकते हैं.

किसी भी वेबसाइट से टिकट बुक करने के लिए आपको उस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होता है. अब 8-10 अलग-अलग वेबसाइट्स पर अकाउंट बनाकर रखना अपने-आप में एक बड़ी सिरदर्दी है. क्योंकि जितने ज्यादा अकाउंट्स उतने ज्यादा प्रमोशनल मेल्स, कॉल्स और मैसेजेस. फिर इतने अकाउंट्स के यूज़रनेम पासवर्ड कौन याद रखे? तो इसके लिए भी एक सॉल्यूशन है. आपको हर वेबसाइट पर अकाउंट बनाने की ज़रूरत नहीं है. आपको बस टिकट के ट्रेंड चेक करने हैं. 8-10 फ्लाइट्स और ट्रेंड्स देखने के बाद आपको समझ में आ जाएगा कि अमूमन कौन-कौन सी वेबसाइट्स पर टिकट ज्यादा सस्ती मिलती है. ऐसी एक या दो वेबसाइट पर आप अकाउंट बना सकते हैं और फिर बुकिंग के लिए उन्हीं वेबसाइट्स को आप चुन सकते हैं.

वैसे बात निकली है तो आपको एक गुडन्यूज़ और दे देते हैं, गूगल ने अमेरिका में एक पायलट फीचर शुरू किया है. जिसमें वो अपनी लिस्टिंग में सबसे सस्ती फ्लाइट पर लोएस्ट प्राइज़ गैरंटी का बैज लगा देता है, आपको बस उस फ्लाइट को गूगल से बुक करना है. जिस फ्लाइट की टिकट आपने ली है, वो अगर आपकी टिकट से सस्ती होती है तो आपको प्राइज़ के अंतर की पूरी कीमत मिलेगी. पर अभी इसे लेकर कुछ साफ नहीं है कि ये फीचर भारत में कब आएगा या आएगा भी या नहीं.

आपने कभी नोटिस किया है, कई बार आप जब सामान खरीदने जाते हैं तो तेल के एक डब्बे को एक दुकान वाला MRP पर बेच रहा होता है, वहीं दूसरा दुकान वाला MRP पर डिस्काउंट देकर सामान बेच रहा होता है. ऐसा इसलिए होता है कि वो दुकानवाले उस तेल के डब्बे को थोक के भाव में खरीदकर लाते हैं. थोक वाला भाव उस भाव से काफी कम होता जो आप और हम दुकान में सामान के बदले देते हैं. दुकानदार थोक के भाव में सामान खरीदते हैं, उसमें से अपना प्रॉफिट निकालकर ग्राहकों को बेच देते हैं. पर दुकानदार ग्राहकों से मनमानी कीमत न वसूलें, ये सुनिश्चित करने के लिए सामान की MRP तय होती है, कि फलां सामान इससे महंगा नहीं बेचा जा सकता है.

इसी तरह बुकिंग वेबसाइट्स एयरलाइंस से बल्क में टिकट्स खरीदती हैं. इन वेबसाइट्स को एयरलाइंस से भारी डिस्काउंट मिलता है. अब ये वेबसाइट्स अपना प्रॉफिट निकालकर उनसे टिकट खरीदने वाले ग्राहकों को भारी डिस्काउंट दे पाती हैं. यही वजह है कि बुकिंग वेबसाइट्स पर कई बार ऑफिशियल वेबसाइट्स की तुलना में आधी से कम कीमत में फ्लाइट की टिकटें मिल जाती हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper