आपके लैपटॉप का डाटा डिलीट हो गया है, तो इन ट्रिक्स से कर सकते हैं रिकवर

अक्सर देखा जाता है कि कई लोग लैपटॉप से डाटा डिलिट कर देते हैं, या फिर गलती से डिलिट हो जाता है और बाद में मालूम चलता है कि डिलीट हुआ डाटा बेहद ही जरूरी है। ऐसे में परेशानी बहुत अधिक बढ़ जाती है। लेकिन आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से डिलीट हुए डाटा को रिकवर कर सकते हैं।

इन ट्रिक्स से करें डाटा रिकवर

सिस्टम या फिर लैपटॉप में डिलीट किसी भी फाइल को रिकवर करने के लिए सबसे आसान तरीका है रीसायकल बिन का इस्तेमाल। मई कंप्यूटर क्लिक करने के बाद आपको रीसायकल बिन दिखाई देगा।

सिस्टम को रिस्टोर करने के लिए आप मई कंप्यूटर पर जाने के बाद प्रॉपर्टीज को खोले। यहां सिस्टम प्रोटक्शन पर क्लिक करने के बाद कॉन्फ़िगर पर क्लिक करें। इसके बाद आप रिस्टोर सिस्टम सेटिंग कर क्लिक करें।

अगर रीसायकल बिन और सिस्टम रिस्टोर के माध्यम से डिलीट फाइल रिकवर नहीं हो रहा है, तो आप डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इंटरनेट पर सर्च करके देख भी सकते हैं कि लैपटॉप से हुए डिलीट डाटा को रिकवर करने के लिए किस सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper