आबकारी विभाग की स्वापक नियंत्रण के सम्बन्ध में बैठक हुई सम्पन्न

बरेली, 14 अक्टूबर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल आबकारी विभाग की स्वापक नियंत्रण के सम्बन्ध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक(अपराध) को निर्देश दिये कि एन.सी.बी. के माध्यम कुशल प्रशिक्षण शीघ्र करवा लें और प्रशिक्षण में स्पष्ट नियमों व अवहेलना करने पर सजाओं के बारे में जानकारियां दें। उन्होंने निर्देश दिये कि गांव के चौकीदार को जागरूक किया जाये, जिससे वह गांव के लोगों को भी जागरूक कर सकें। उन्होंने ड्रग इस्पेक्टर को निर्देश दिये कि सरकारी अस्पतालों में जेनेरिक दवाओं के अतिरिक्त महंगी दवाईयां लिखी जाती है इस दृष्टि से समय-समय पर अस्पतालों का निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि जो लाइसेंस दिये गये हैं उसकी सूची सार्वजनिक करें, नशीली दवाओं का संग्रहण नियमानुसार किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जहरीली शराब को जनपद में आने से रोकने की प्राथमिकता होनी चाहिये। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिये कि स्कूलों व कॉलेजों में छात्र/छात्राओं को अफीम से बचाव हेतु जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाये।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि नारकोटिक्स संबंधित गतिविधियों में संलिप्त व्यक्तियों पर गुंडा एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही की जाये। अफीम की खेती की निगरानी विशेष रूप से चौकीदारों के माध्यम से करावायी जाये। प्रतिबंधित दवाओं पर नियंत्रण के लिए सी0एच0सी0 के डॉक्टर तथा आई0एम0ए0 के अधिकारियों से सहयोग लिया जाये। जागरूकता कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं दंड के पहलू से अवगत कराया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि झारखंड-नेपाल से कच्ची अफीम की रोकथाम हेतु ट्रैफिक, जीएसटी, एआरटीओ, एआरएम रोडवेज के अधिकारियों को आगामी बैठक में शामिल किया जाए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक(अपराध) मुकेश प्रताप सिंह, उप जिलाधिकारी आंवला गोविंद मौर्य, जिला विद्यालय निरीक्षक शदेवकी सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper