इंस्टाग्राम पर बच्चों की एक्टिविटी पर नजर रखना होगा आसान, करे इस फीचर का इस्तेमाल

नई दिल्ली. इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप में से एक है, जो अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लेकर आती है. इन्हीं में से एक Parental Supervision फीचर है. यह फीचर आपके अपने बच्चे को ऑनलाइन स्पैम या प्लेटफॉर्म पर किसी भी संभावित खतरे से बचाने में आपकी मदद कर सकत है. बता दें कि पेरेंटल सुपरविजन एक मॉनिटरिंग फीचर है. हालांकि, यह सुविधा ऑप्शनल है.

माता-पिता इस Parental Supervision टूल का यूज करके अपने 13 से 17 साल तक के बच्चों का इंस्टाग्राम अकाउंट कंट्रोल कर सकते हैं. इसका उपयोग करने के लिए माता-पिता और बच्चों दोनों की सहमति जरूरी होती है. सुपरविजन रिमूव होते ही दूसरे व्यक्ति को तुरंत नोटिफिकेशन मिल जाता है. अगर आपका बच्चा भी इंस्टाग्राम का अधिक यूज करता है और आप उसकी एक्टिविटी आदि पर नजर रखना चाहते हैं तो इसके लिए यह फीचर एक अच्छा विकल्प है.

Parental Supervision सेट करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि बच्चों और पेरेंट्स दोनों अपडेटेड इंस्टाग्राम ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं. बता दें कि ऐप के लेटेस्ट वर्जन का यूज करना करना हमेशा बेहतर होता है ताकि कोई भी फीचर ठीक से काम करे. गौरतलब है कि इस सुविधा को एनेबल करने के लिए आपके बच्चे की आयु 13 से 17 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

सबसे पहले अपने डिवाइस में इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें. इसके बाद अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करके सेटिंग में जाएं. यहां आपको Supervision का ऑप्शन मिलेगा. अब Family center ऑप्शन पर क्लिक कर दें. यहां क्रिएट इनवाइट बटन पर क्लिक करें. अब क्रिएट इनवाइट ऑप्शन पर फिर से क्लिक कर दें. आप लिंक पर क्लिक करके उसे कॉपी कर लें और अपने बच्चे को इनवीटेशन भेज दें.

किसी भी तरफ से इनवीटेशन आने के बाद एक्सेप्ट बटन पर क्लिक करके उसे इनवाइट पर क्लिक करके स्वीकार करें. आपको किसने आमंत्रित किया है, इसके आधार पर आपके पास इसे स्वीकार या अस्वीकार करने का ऑप्शन होगा. अगर माता-पिता अपने बच्चे को इनवाइट करते हैं तो आमंत्रण स्वीकार होने के बाद सुपरविजन शुरू हो जाएगा. वहीं, यदि कोई बच्चा अपने माता-पिता को इनवाइट करता है तो सुपरविजन तब तक शुरू नहीं होगा जब तक कि माता-पिता स्वीकार नहीं कर लेते और बच्चे यह वेरिफाइ नहीं कर देते कि माता-पिता उनके अकाउंट पर नजर रख सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper