इजरायल और ईरान के बीच बढ़ा है तनाव, दोनों देशों ने की है सख्त कदम उठाने की बात

तेल अवीव/तेहरान: ईरान और इजरायल के बीच इस समय तनाव चरम पर है। सीरिया में ईरानी दूतावास पर इजरायली हमले के बाद दोनों देशों की ओर से आक्रामक बयानबाजी हुई है। ईरान ने हमले का बदला लेने की बात कही है तो इजरायल ने किसी भी अटैक का जवाब देने की हुंकार भरी है। ऐसे में इस बात का भी अंदेशा है कि दोनों देश सीधी लड़ाई में शामिल हो सकते हैं। दोनों देशों में लड़ाई छिड़ी तो ये काफी भीषण हो सकती है। इसकी वजह दोनों देशों के पास मजबूत सैन्य साजो-सामान होना है। आइए जानते हैं कि ईरान और इजरायल की सैन्य ताकत क्या है।

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, रक्षा बजट के मामले में ईरान इजरायल से पीछे है लेकिन सक्रिय सैनिकों की संख्या के मामले में कहीं आते हैं। वहीं कई दूसरे मामलों में दोनों के बीच कड़ी टक्कर है। इजरायल का रक्षा बजट 24.2 अरब डॉलर का है तो ईरान का रक्षा बजट 9.9 अरब डॉलर है। इजरायल के पास 612 तो ईरान के पास 551 प्लेन हैं। टैंक्स के मामले में ईरान काफी आगे है। ईरान के पास 4,071 टैंक हैं और इजरायल के पास मौजूद टैंक की संख्या 2200 है।

ईरान के पास बड़ा जंगी जहाज का बेड़ा

ईरान के पास 101 जंगी जहाजों (वॉरशिप) का बेड़ा है। वहीं इजरायल के पास 67 वॉरशिप हैं। बख्तरबंद वाहन (आर्मर्ड व्हीकल) की बात की जाए तो ईरान के पास 65 हजार और इजरायल के पास 43 हजार आर्मर्ड व्हीकल हैं। ट्रूप यानी सैनिकों की संख्या को दो तरह देखा जाता है- एक्टिव सैनिक और रिजर्व सैनिक। एक्टिव सैनिकों की संख्या इजरायल के पास 1,73,000 और ईरान के पास 5,75,000 है। रिजर्व ट्रूप इजरायल के पास 4,65,000 और ईरान के पास 3,50,000 हैं।

इजरायल ने 1 अप्रैल को सीरिया में ईरानी दूतावास पर हमला किया था। ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने कहा है कि सीरिया की राजधानी दमिश्क में उनके वाणिज्य दूतावास पर हुए इजरायली हमले में सात अधिकारियों की मौत हुई है। मरने वालों में ईरान के शीर्ष कमांडरों में से एक एलीट कुद्स फोर्स के कमांडर ब्रिगेडियर-जनरल मोहम्मद रजा जाहेदी और उनके डिप्टी ब्रिगेडियर- जनरल मोहम्मद हादी रहीमी का नाम शामिल है।

इस हमले के बाद ईरान ने कहा है कि वो इस हमले को अंजाम देने वालों को जवाब देगा। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने कहा कि तेहरान तय करेगा कि हमलावरों को किस तरह का जवाब दिया जाए और क्या सजा दी जाए। ईरान के बयान के बाद इजरायल को हमले की आशंका है। इजरायल ने अपने सैनिकों की छुट्टियां रद्द करते हुए एयर डिफेंस कमांड को अलर्ट किया है। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बयान में कहा है कि अगर कोई हमला हुआ तो उसका जवाब दिया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper