इन जहाज पर 10 मंजिला तक इमारत, समंदर के अंदर और ऊपर के खूबसूरत नजारे, मॉल, होटल और पार्क सब हैं यहां

बस और रेल से लोग अक्सर सफर करते हैं लेकिन एरोप्लेन व पानी के जहाज में ट्रैवल करने का मौका कम मिलता है. हवाई जहाज से यात्रा करने के फिर भी मौके मिल जाते हैं लेकिन शिप की सवारी करना इतना आसान नहीं है. देश और दुनिया में बहुत कम लोग ही पानी के जहाज में सफर कर पाते हैं. इसकी 2 वजह है पहली उपलब्धता और दूसरी समय व किराया. (Image :

शिप से ट्रैवल करना सबसे यादगार अनुभव होता है क्योंकि समंदर के बीच 2-3 दिन या उससे ज्यादा समय की यात्रा के लिए पूरी सुविधा मिलती है. शिप बस, रेल और हवाई जहाज की तुलना में सुविधाओं के मामले में सबसे आगे है, क्योंकि यहां एक फाइव स्टार होटल की तरह सारे इंतजाम होते हैं.

हम आपको दुनिया के 10 सबसे बड़े जहाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी शहर से कम नहीं है. खास बात है कि ये जहाज उतने लंबे-चौड़े हैं कि यहां पूरा एक शहर बस जाए. किसी शहर में मिलने वाली सारी सुविधाएं जैसे-होटल, पार्क, शॉपिंग और एंटरटेनमेंटट का हर इंतजाम यहां होता है इसलिए लंबा सफर भी रोमांच से भरा होता है.

‘वंडर ऑफ द सीज’ दुनिया का सबसे बड़ा जहाज है जो रॉयल कैरेबियन द्वारा संचालित एक ओएसिस कैटेगरी का शिप है. वंडर ऑफ द सीज़ का विशाल आकार 236,857 टन है और इस पर 5,734 लोग सवार हो सकते हैं. इस जहाज की लंबाई 362 मीटर है और यह 5 फाइव स्टार होटल की तरह तमाम सुविधाओं से लैस है.

सिम्फनी ऑफ़ द सीज़ रॉयल कैरेबियन का चौथा ओएसिस-क्लास और 25वां क्रूज शिप है. इसकी गिनती भी दुनिया के सबसे बड़े जहाज में की जाती है. इसका वजन 228,081 टन है और लंबाई 1,188 फीट है. इसमें 5,518 यात्री सवार हो सकते हैं.

‘हार्मनी ऑफ द सीज़’ एक 10-मंजिला अल्टीमेट शिप है. यह रॉयल कैरेबियन क्रूज़ लाइन शिप है, जिसकी शुरुआत मई 2016 में हुई. इसका वजन 227,500 टन और लंबाई 155.6 फीट है. इस शिप में 5,480 यात्री सवार हो सकते हैं. (Photo: Royal Caribbean)

Oasis of the Seas: 2009 के आखिरी में आया ‘ओएसिस ऑफ द सीज़’ कई सुविधाओं से लैस अपने आप में अनोखा जहाज था. इस अभूतपूर्व जहाज का निर्माण फिनलैंड के तुर्कू में एसटीएक्स शिपयार्ड में किया गया था. ओएसिस ऑफ़ द सीज़ में ज़िप-लाइन और एक्वाथिएटर जैसी सुविधाएं भी हैं. इस जहाज की लंबाई 1,186.5 फीट है और इसमें यात्री 5,400 सवार हो सकते हैं.

यह जहाज बहुत विशाल है और रॉयल कैरेबियन में ओएसिस कैटेगरी का शिप है. एल्योर ऑफ़ द सीज़ में 7 अलग-अलग क्लास हैं और खाने-पीने की बहुत सारी जगहें हैं जिनकी गिनती करना मुश्किल है. यह जहाज क्रूज़ उद्योग के अन्य बड़े जहाजों से बिल्कुल अलग है, क्योंकि इसमें जिपलाइन और एक्वाथिएटर जैसी विशेषताएं हैं

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper