इन राशियों को बरतनी होगी विशेष सावधानी, जानिए कैसा बीतेगा आज का दिन

मेष– आज मेहनत को कम करने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लें, इससे काम की गुणवत्ता बढ़ेगी और समय भी बचेगा। आईटी सेक्टर में काम कर रहे हैं तो नए प्रोजेक्ट हाथ लग सकते हैं। ऑफिशियल कामकाज में लापरवाही न बरतने पाएं, बॉस इससे नाराज हो सकते हैं। स्टेशनरी का व्यापार करने वालों को कुछ परेशानी हो सकती है। विद्यार्थियों में कन्फ्यूजन की स्थिति बनी रहेगी, ऐसे में शिक्षक से मार्गदर्शन लेना जरूरी होगा। युवा अपने करियर के प्रति फोकस और बढ़ाएं। वाहन दुर्घटना को लेकर सचेत रहना होगा। रिश्तों को निभाने में बेहतर होने के चलते आप सबके चहेते बने रहेंगे। परिवार में सभी का स्नेह और सहयोग मिलेगा।

वृष- आज निवेश को लेकर तेजी न दिखाएं, तो वहीं निर्णय सोच समझ कर लेना लाभप्रद रहेगा। पालतू जानवरों को भोजन कराना लाभप्रद रहेगा। कार्यस्थल पर वर्कलोड को देखते हुए अधिक समय देना पड़ेगा। परेशान न हो व्यापारियों को अपने कारोबार के प्रचार-प्रसार पर ध्यान देना चाहिए। युवा वर्ग विवादों में न फंसें और अपने मित्रों के साथ तालमेल बिठाकर चलें। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा। समय का पूरा उपयोग करें। स्वास्थ्य को लेकर हड्डी रोगों से जुड़ी परेशानियां बढ़ सकती हैं। अपने उठने-बैठने के तरीके में बदलाव लाने की जरूरत है। परिवार में बड़े बुजुर्गों की सलाह ध्यान में रखते हुए बड़े निर्णय करें।

मिथुन- आज के दिन अनावश्यक खर्च को लेकर सतर्क रहना होगा, ध्यान रखें भविष्य में आर्थिक स्थिति कमजोर न होने पाए। जिन लोगों के कोर्ट कचहरी से जुड़े मामले चल रहे हैं, वह सजग रहें। कार्यस्थल पर ऑफिशियल जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। उसमें कोई गलती की गुंजाइश न होने दें। कारोबारियों को बड़ा उधार देने से बचना होगा। विद्यार्थी वर्ग विज्ञान विषयों पर ध्यान दें, यह परीक्षा में आपके लिए कमजोर कड़ी बन सकते हैं। रीढ़ की हड्डी और कमर में दर्द की शिकायत रहेगी। परिवार में किसी रिश्तेदार के आने से मन प्रसन्न होगा। घर के बड़े खर्च अचानक आ सकते हैं,खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें।

कर्क- आज पेंडिंग कार्य पूरे होने की संभावना है। समय का पूरा सदुपयोग करें और महत्वपूर्ण कार्यों के लिए पहले से प्लानिंग करके रखें। कार्यस्थल पर बेवजह की बातों को अपने मन और मस्तिष्क में जगह ना बनाने में खुद को प्रसन्नचित्त और स्फूर्ति वाहन बनाए रखें। ऑफिशल डाटा पर पैनी निगाह रखनी होगी अन्यथा कोई सेंध लगा सकता है। व्यापारियों को पार्टनर के साथ और ग्राहकों से मित्रवत संबंध स्थापित करने होंगे। युवा वर्ग मित्रों से अच्छा व्यवहार करें। टीम वर्क सही काम आसानी से पूरा हो सकेगा। खानपान संतुलित रखें, ओवरइटिंग नुकसानदेह हो सकती है। मित्रों का सहयोग मिलेगा। पुराने लोगों से मिलकर यादें ताजा होंगी।

सिंह- आज कर्ज और रोग दोनों को लेकर सतर्कता बरतें। ध्यान रखें आपकी ऊर्जा का सही इस्तेमाल ही आपको आगे ले जाएगा, इसलिए क्रोध को खुद से दूर रखें। अनावश्यक मामलों में आक्रोशित होना, स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होगा। कार्यस्थल पर काम और पौधे का बोझ बढ़ने वाला है। बड़े व्यापारी अपनी ख्याति को लेकर सजग रहें। युवाओं को अच्छे मौके की तलाश रहेगी। विद्यार्थी समय का पूरा सदुपयोग करें, अन्यथा परीक्षा निकट है परिणाम खराब हो सकते हैं। मौसम में आ रहे बदलाव को लेकर सर्दी-जुकाम की दिक्कत हो सकती है। परिवार के भविष्य की चिंता सता सकती है। विचार-विमर्श करके ही निर्णय लेना सार्थक होगा।

कन्या- आज ध्यान रहे अनजाने में किसी का उपहास न करें, यह भविष्य में आपके लिए नुकसानदेह होगा। ऑफिसियल गलतियों का ठीकरा आपके माथे पर आ सकता है, इसलिए पूरी गंभीरता से काम करें। व्यापार शुरू करने जा रहे हैं तो एक बार प्लान फिर चेक कर लें। फूलों का बिजनेस करने वालों को बहुत अच्छा लाभ होने की संभावना है। कला और साहित्य क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक लोगों को जल्द सफलता मिलेगी। बीमार चल रहे रोगियों को परेशानी हो सकती है, लेकिन शाम तक राहत भी मिलने की उम्मीद है। बच्चों को कला संबंधित चीजों का वितरण करें, और कठिन परिस्थितियों से जूझने के लिए तैयार करें।

तुला – आज दिमाग तेजी से चलेगा, लेकिन मन आलस्य की ओर आकर्षित रहेगा। खुद को अपने लक्ष्य पर फोकस करते हुए आगे लेकर जाएं। कार्यस्थल पर वर्क लोड अधिक है, इसलिए जरूरी काम में कोई लापरवाही न बरतें। संभव हो तो आज के कुछ काम कल के लिए खिसका दें। पदोन्नति की संभावनाएं हैं और स्थानांतरण भी मनचाही जगह हो सकता है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोगों को हुनर दिखाने का मौका मिलेगा। लोन के लिए प्रयासरत हैं तो जल्दी शुभ समाचार मिलेगा। क्रोध और तनाव की वजह से थकान होगी। परिवार में सभी के साथ स्नेह और सहयोग भरा व्यवहार करें। आर्थिक खर्च को लेकर थोड़ा सतर्कता बरतें।

वृश्चिक- आज सोचे गए कार्यों को पूरा करने के लिए करीबियों का सहारा लेना पड़ेगा। आर्थिक नुकसान की प्रबल संभावना है, यहां तक कि सामान भी चोरी हो सकता है। खुद सतर्क रहें और दूसरों को भी सावधान कर दें। ऑफिस में मीटिंग का नेतृत्व करना पड़ सकता है। मैनेजमेंट से जुड़े 10 करने वालों को बड़ा प्रोजेक्ट हाथ लगने की संभावना है। हेल्थ को लेकर जो लोग पहले से हॉस्पिटल में भर्ती हैं, उन्हें अपना ध्यान रखें। जो घर पर स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं। इंफेक्शन के प्रति सजगता रखें। परिवार में यदि कोई अन्य बीमार है तो उसका हाल-चाल भी लेते रहें, छोटे सदस्यों के साथ स्नेह बनाए।

धनु- आज के दिन खुद को जितना एक्टिव और ऊर्जावान रखेंगे, उतना ही आपके लिए बेहतर साबित होगा। कार्य को पूरा करने के लिए यदि भागा-दौड़ी करनी पड़ें तो पीछे न हटें। जो लोग नौकरी में परिवर्तन करना चाहते हैं, या फिर नया बिज़नेस स्टार्ट करने का प्लान बना रहें हैं उनको इस ओर प्लानिंग शुरु कर देनी चाहिए। बिजनेस की बात करें तो इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के काम से जुड़े लोगों को मुनाफा मिलने की संभावना है। स्वास्थ्य की दृष्टि से तो आज बाहर के भोजन से परहेज करना होगा, घर पर भी कुछ हल्का ही भोजन करें। घर का वातावरण प्रफुल्लित रखें, परिवार के साथ बिताया वक्त याद रखें।

मकर- आज के दिन कुछ परेशानियों का आंकलन करें, तो यह आपके खुद से निमंत्रण दिए गये हैं। कार्यक्षेत्र में नियमों का पूर्ण रूप से पालन करें, साथ ही दूसरों पर अधिक विश्वास मुश्किलों में डाल सकती है। इंक्रीमेंट व पदोन्नति की प्रतीक्षा कर रहें हैं, तो इस संबंध में आपको कुछ इंतजार और करना पड़ सकता है। व्यापार में अधिक प्रशासकीय व्यवहार करने से बचें, अधीनस्थ पर अधिक क्रोध करना व चिल्लाने से बचना होगा, धैर्य के साथ मैनेज करें। सेहत को लेकर मानसिक तनाव आपके लिए ठीक नहीं। पूर्वजों के प्रति सम्मान की भावना रखनी है, घर में जो भी वृद्ध व्यक्ति हैं उनकी सेवा करें।

कुम्भ- आज के दिन मानसिक तनाव कुछ अधिक हो सकते हैं, इसको समझते हुए कूल रहना चाहिए, मन को शांत करने के लिए मेडिटेशन करना लाभकारी रहेगा। ऑफिशियल कार्य में सुधार होगा और परिस्थितियां आपके हित में बनेगी, सहकर्मियों से अपेक्षित सहयोग की प्राप्ति भी होगी। बिज़नेस में सोचा गया मुनाफ़ा आपको प्राप्त हो सकता है, इसलिए प्रयासों में कमी नहीं रखनी होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से अग्नि तत्व ग्रह रूल कर रहें हैं पेट में जलन व दर्द कि समस्या दें सकते हैं, इसलिए अपने खान-पान को ठीक करें। छोटी-छोटी बातों को लेकर सदस्यों से विवाद न करें, अन्यथा वह आपसे नाराज हो सकते हैं।

मीन- आज के दिन रुके हुये कार्यों को दोबारा शुरू कर सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर से जुड़े लोगों के कार्यों में अधिकता रहने वाली है, तो वहीं दूसरी ओर शिक्षा और सरकारी विभाग से जुड़े लोगों के लिये दिन लाभदायक रहने वाला है। बिजनेस पार्टनर के साथ सही ताल-मेल रखते हुए, यह भी ध्यान रखें की दोनों के बीच कोई भी चीजें छिपी न हो, वर्तमान समय में पारदर्शिता के साथ काम करना होगा। कैल्शियम की कमी के कारण पैरों में दर्द हो सकता है, डॉक्टर की सलानुसार दवाइयों का सेवन कर सकते हैं। आप यदि किसी से नये संबंध में जुड़े हैं, तो उन्हें समय देना होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper