इस चीज का इस्तेमाल करने के बाद पाएं डैंड्रफ और पीपल्स से छुटकारा

नई दिल्ली: आप डैंड्रफ से परेशान हो जाते है और गर्मी के दिनों में आपके चेहरे पे पीपल्स दाग आने लगते है | जिसको लेकर आप बहुत परेशान होते जो आपके चेहरे की सुंदरता के साथ साथ आपका मूड भी ख़राब कर देता है | इन सभी चीजों से परेशान होहार आप अपने डॉक्टर से सलाह देता है जबकि स्किन डॉक्टर की सलाह देते है और महँगी से महँगी दवा भी इन चीजों से भी आपको कोई राहत नहीं मिलती है | इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कोई नहीं जनता की आपके सर पर डैंड्रफ आने से आपके चेहरे पे 40 प्रतिशत पिम्पल्स की सम्भावना बाद जाती है | तो आईये हम आपको बता रहे है इन सभी चीजों से छुटकारा पाने का सही और सरल उपाय

मेथीदाना में मौजूद लाभकारी तत्व

एक चम्मच मेथी के दानों में 35 कैलरी, 3 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम प्रोटीन, 6 ग्राम कार्ब्स व 1 ग्राम फैट के अलावा आयरन, मैंग्नीज और मैग्नीशियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पिरिडॉक्साइन, फॉलिक एसिड, विटमिन ए-सी पाया जाता है।

डैंड्रफ को भगाने के लिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

मेथी के दानों का प्रयोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। डैंड्रफ दूर करने के लिए 50 एमएल नारियल के तेल में 1 चम्मच मेथी के चूर्ण को नारियल के तेल में पकाएं और फिर तेल को महीन कपड़े से छानकर अलग कर लें। रात को सोने से पहले इसे लगा लें।

मुंहासों के लिए करें ऐसे इस्तेमाल

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप रात में 5 चम्मच मेथी के दानों को 4 ग्लास पानी में भरकर रख दें। इस पानी को छानकर दिन में 3-4 बार इससे अपने चेहरे को धोएं, तो आपको मुंहासों की समस्या में आराम मिलेगा। इसके प्रयोग से कील-मुंहासे खत्म हो जाएंगे। चेहरे के दूसरे दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे लाइट होने लगते हैं।

पीरियड्स में दर्द से छुटकारा

जिन महिलाओं को पीरियड्स में दर्द का सामना करना पड़ता है, वो अपनी परेशानी खत्म करने के लिए मेथी के दानों का प्रयोग कर सकती हैं। 3 ग्राम मेथी के चूर्ण को सुबह-शाम गुनगुने पानी या दूध के साथ लेने पर पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper