इस तारीख को है आखिरी बड़ा मंगल, अभी से जान लें धन-संपत्ति पाने का अचूक उपाय, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवारों को बड़ा मंगल कहा जाता है क्‍योंकि ज्‍येष्‍ठ महीने के मंगलवार विशेष होते हैं. हनुमान जी को प्रसन्‍न करके उनकी कृपा पाने के लिए बड़ा मंगल के दिन पूजा करना सर्वोत्‍तम माना गया है. बड़ा मंगल को बुढ़वा मंगल भी कहते हैं क्‍योंकि ज्‍येष्‍ठ महीने के मंगलवार को ही हनुमान जी ने बुजुर्ग अवतार लेकर भीम को परास्‍त किया था और उनका अहंकार तोड़ा था. इसलिए इस दिन हनुमान जी के बुजुर्ग अवतार की पूजा की थी. साथ ही कुंडली में मंगल दोष हो तो उसे दूर करने के लिए भी बड़ा मंगल के दिन पूजा करना बहुत लाभ देता है. इस साल का आखिरी बड़ा मंगल 30 मई को है. इस दिन गंगा दशहरा भी है और 3 बेहद शुभ योग भी बन रहे हैं.

यदि कुंडली में मंगल दोष हो तो विवाह में देरी होती है, वैवाहिक जीवन में बाधा आती है, जीवनसाथी को समस्‍या हो सकती है. संपत्ति पाने में अड़चनें आती हैं, व्‍यक्ति के साहस-पराक्रम में कमी रहती है. वहीं मंगल मजबूत हो तो जातक को मनपसंद नौकरी, करियर में तरक्‍की पाने में आसानी होती है.

लिहाजा कुंडली का मंगल दोष दूर करना हो या हनुमान जी की कृपा पाना बड़ा मंगल के दिन कुछ उपाय कर लें. इसके लिए चौथे बड़ा मंगल का व्रत रखें, विधि-विधान से पूजा करें. हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें.

– यदि आप नौकरी में तरक्की पाना चाहते हैं तो 30 मई को आखिरी बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा करें. हनुमान जी को पान का बीड़ा बेहद प्रिय है, इसलिए उन्‍हें बड़ा मंगल के दिन पान का बीड़ा चढ़ाएं. इससे नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की मिलने के योग बनते हैं. उन्‍नति की राह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं.

– यदि आप जीवन में सुख-समृद्धि पाना चाहते हैं तो बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा करें, साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें. बड़ा मंगल के दिन बजरंगबली को बेसन या मोतीचूर के लड्डुओं का भोग लगाएं. इससे जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

– जीवन में दुख और कष्‍ट हैं तो बड़ा मंगल के दिन बहते हुए जल में मसूर की दाल प्रवाहित करें. हनुमान जी की पूजा करके उन्‍हें सिंदूर चढ़ाएं. इससे हनुमान जी आपके सारे दुख दूर करेंगे.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper