इस दिन से शारदीय नवरात्रि शुरू, बिना देरी किए घर से बाहर निकाल दें ये चीजें

नवरात्रि शुरू होने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि घरों से उन चीजों को सबसे पहले बाहर करना होगा, जिसको मां दुर्गा पसंद नहीं करतीं. ज्योतिषाचार्यों की मानें तो कुछ चीजें घर में दरिद्रता का प्रतीक होती हैं.

आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा प्रारंभ 14 अक्टूबर 2023 दिन रविवार को 11 बजकर 24 मिनट पर होगी. वहीं आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि का समापन 15 अक्टूबर 2023 दिन सोमवार को 12 बजकर 32 मिनट पर होगी. उदया तिथि के अनुसार शारदीय नवरात्रि पर्व का शुभारंभ 15 अक्टूबर 2023 दिन रविवार को होगा.

नवरात्रि 15 अक्टूबर 2023 दिन रविवार से शुरू होगी. शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिन कलश स्थापना होती है. 15 अक्टूबर को दिन में 11 बजकर 44 मिनट से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट कलश स्थापना का मुहूर्त रहेगा.

धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि घर में किसी भी भगवान की खंडित प्रतिमाएं नहीं रखनी चाहिए. इसलिए जब मूर्ति खंडित हो तो उसे आप अक्षत के साथ बहते जल में विसर्जित कर दीजिये. नहीं तो ये आपका दुर्भाग्य ला सकती हैं.

अगर आपके घर में पुराने जूते-चप्पल रखें हैं, तो इन्हें नवरात्रि शुरू होने के पहले ही घर से निकाल दें. ऐसी चीजें घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है. इसलिए जरूरी है कि घरों से ये चीजें बाहर कर दी जाएं.

घर में घड़ी अगर बंद पड़ी है तो उसे भी बाहर निकाल देना चाहिए या सही करवा लेना चाहिए. वास्तु और ज्योतिष में भी बंद घड़ियों को घर में रखना अशुभ बताया गया है. इस तरह की घड़ियां आपके जीवन में रूकावटें भी लाती हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper