इस निर्देशक को देखते ही चरणों में झुक जाते थे शाहरुख खान, पहला ब्रेक देने का आजीवन माना आभार

नई दिल्ली. लेख टंडन ऐसी शख्सियत रहे हैं जिन्होंने शम्मी कपूर, सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार, राजेश खन्ना, विनोद खन्ना जैसे सितारों को लेकर फिल्में बनाईं। शाहरुख खान को भी सबसे पहले उन्होंने ही अपने धारावाहिक ‘दिल दरिया’ में काम करने का मौका दिया। लेख टंडन ने शाहरुख खान और जूही चावला को लेकर साल 1993 में एक फिल्म ‘बड़ा आदमी’ भी शुरू की थी लेकिन फिल्म बन नहीं सकी। आइए उनके जन्मदिन पर जानते हैं शाहरुख और उनके रिश्तों की कुछ अनकही कहानियां।

लेख टंडन ने कभी भी इस बात का श्रेय नहीं लिया कि उन्होंने शाहरुख खान को पहला मौका दिया। लेख टंडन का मानना था कि शाहरुख खान को उनकी प्रतिभा की वजह से काम मिला। ‘दिल दरिया’ के बाद शाहरुख खान ने कुछ और धारावाहिकों में काम किया, उसके बाद फिल्मों में उनका ऐसा दौर शुरू हुआ कि फिर पीछे मुडकर नहीं देखा। लेख टंडन बहुत पहले शाहरुख खान को लेकर एक फिल्म निर्देशित करना चाह रहे थे। फिल्म की शूटिंग की तैयारियां भी शुरू हो गई, लेकिन फिल्म बन नहीं सकी। इसके बाद शाहरुख खान ने लेख टंडन को अपनी फिल्मों में एक्टिंग करवाकर उनका आभार व्यक्त किया।

लेख टंडन का जन्म 13 फरवरी 1929 को लाहौर,पंजाब में हुआ। 15 अक्तूबर 2017 को 88 वर्ष की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई। मृत्यु से पहले लेख टंडन ने तीन तलाक पर आधरित फिल्म ‘फिर उसी मोड़ पर’ का निर्देशन किया था। यह फिल्म उनकी मृत्यु के बाद 24 फरवरी 2018 को रिलीज हुई। ‘फिर उसी मोड़ पर’ की मुंबई के चांदीवली स्टूडियो में शूटिंग के दौरान लेख टंडन से आखिरी बार हुई बातचीत के दौरान उन्होंने बताया था कि वह शाहरुख खान को लेकर साल 1993 में एक फिल्म ‘बड़ा आदमी’ बना रहे थे जिसके प्रोड्यूसर प्रेम लालवानी थे। शूटिंग के दौरान जूही चावला को कुछ समस्या हुई और शाहरुख खान ने फिल्म छोड़ दी और वह फिल्म ठंडे बस्ते में चली गई।

उन दिनों शाहरुख खान बहुत बड़े स्टार बन चुके थे। लेख टंडन ने बताया था कि शाहरुख खान ने उन सभी लोगों की मदद की, जिन्होंने उनके करियर के शुरुआत में मदद की। जब भी सामने से मुलाकात होती, वह लेख टंडन की बहुत इज्जत करते, उनके पैर छूते और बड़े ही प्यार से बात करते थे। एक समय था जब शाहरुख खान उनके बेटे की तरह थे। उन्होंने अजीज मिर्जा और सईद मिर्जा की भी बहुत मदद की। उनके साथ फिल्में की लेकिन लेख टंडन साथ कोई भी फिल्म नहीं की। इस बात का अफसोस लेख टंडन को हमेशा रहा।

लेख टंडन शाहरुख खान की फिल्म ‘स्वदेस’, ‘पहेली’ और ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में अभिनय कर चुके हैं। लेख टंडन ने बताया था कि शाहरुख खान ने भले ही उनकी फिल्म में काम नहीं किया लेकिन शाहरुख खान की वजह से ही वह अभिनेता बने। लेख टंडन शाहरुख खान का शुक्रगुजार मानते थे कि शाहरुख खान की वजह से वह अभिनेता बने। दिलचस्प बात यह भी रही कि लेख टंडन ने ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ को छोड़कर शाहरुख खान की किसी भी फिल्म में काम करने के बदले पैसे नहीं लिए। वह ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ के लिए भी पैसे नहीं ले रहे थे लेकिन शाहरुख खान ने एक छोटी सी भूमिका के लिए उन्हें 11 लाख रुपये भिजवा दिए थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper