इस बड़ी से बड़ी समस्याओ को जड़ से खत्म करने के लिए आज ही करे इस पत्ते का करें इस्तेमाल

लोग त्वचा की समस्याओं से ग्रसित रहते हैं। इनमे से कुछ समस्याएँ गंभीर होती हैं, और कुछ गौण समझी जाती हैं, और इन गौण समस्याओं में से एक समस्या होती है, मस्से।यह सिर्फ गौण ही नहीं बल्कि आम समस्याओं में गिनी जाती है। मस्से त्वचा पर एक उपज की तरह होते हैं, और सुसाध्य समझे जाते हैं, यानि कि वे कैंसरयुक्त नहीं होते। इसके बावजूद इनसे ग्रसित कई लोग इन्हें निकालने के लिए आतुर रहते हैं, क्योंकि उनके अनुसार मस्से त्वचा पर अच्छे नहीं दिखते।

यह बात आप शायद न जानते हों कि मस्से ‘ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस’ के कारण विकसित होते हैं। शारीर पर वेदना रहित,सख्त,उड़द के समान,काली भूरी और उठी हुई जो फुंसी होती है, उसे संस्कृत में ‘माष’ और आम भाषा में मस्सा कहते है । किसी व्यक्ति के चेहरे पर ही मोटे मस्से हो जाते है जिन की वजह से उसे ये लगता है की उसका चेहरा अच्छा नही लग रहा और वह इन्हें हटवाने के लिए महंगे से महंगे इलाज भी लेता है

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके चेहरे पर या त्वचा पर तिल या मस्से होते हैं। अगर यह तिल या मस्से आपके चेहरे पर हैं तो यह आपकी सुंदरता में दाग लगा सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को तिल या मस्से से बहुत जल्दी पीछा छुड़ाने का एक आसान उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप लोग अपने चेहरे से तिल या मस्से को बहुत जल्दी हटा सकते हैं।

मस्से और तिल को हटाने के लिए घरेलू उपाय :

तिल या मस्से से पीछा छुड़ाने के लिए आपको किसी पान वाले की दुकान से एक पान का पत्ता और थोड़ा सा चुना लेना होगा। जैसा ऊपर चित्र में दिखाया गया आप इसी अनुसार पान के पत्ते की नोक पर चूना लेकर अपने तिल या मस्से वाली जगह पर लगाएं। और इसे यब तक लगा रहने दें, जब तक चूना सूख न जाए। और सूखने के पश्चात इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। अब आप पाएंगे कि आपके चेहरे और त्वचा से तिल या मस्सा पूरी तरह से गायब हो जाएगा। और मस्सों के लिए भी आप इसे ऊपर बताई गई विधी अनुसार ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह कोई निशान भी नहीं छोड़ता बल्कि आपके चेहरे की त्वचा जैसी है बिल्कुल वैसे ही त्वचा तिल या मस्सा हटाने के बाद दिखाई देती है। इस बात का विशेष ध्यान रखें आप को चुना और कहीं से नहीं लेना है सिर्फ पान वाले की दुकान से चुना आपको लेना है जो पान लगाने के लिए इस्तेमाल होता है।

इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि मलबारी, कपूरी ,बंगला व नागरबेल के पत्ते लेकर उनका रस निकालकर मस्से पर लगाए। इसे लगाने से जल्द ही मस्सा झड़ जाता है. इसके अलावा जब आप पान गुटखा खाते हैं तो उसके साथ चूना आता है उस चूने को लगाने से भी मस्सा छूट जाता है.

कहा जाता है मस्से पर घोड़े का बाल बांधने से भी मस्सा छूट जाता है

नेल पॉलिस को दिन में दो बार लगाने से भी मस्से को हटाया जा सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper