इस महंगे बीज की मदद से बढ़ता हुआ वजन होगा कम, 3 तरीके से करें यूज

नई दिल्ली. हम में से कई लोग बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं, लाख कोशिशों के बावजूद पेट की चर्बी पिघलने का नाम नहीं ले रही, ऐसे में जरूरी है कि आप डेली वर्कआउट के साथ-साथ कुछ ऐसी चीजें भी खाएं जिससे मनचाहे नतीजे आने लगें. ऐसे में आप खसखस खा सकते हैं.

खसखस को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. साथ ही साथ ये कॉपर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कार्ब्स, कैल्शियम, फाइबर और मैंगनीज का रिच सोर्स है.

अगर आप पेट और कमर के आसपास बढ़ती चर्बी से परेशान हैं तो खसखस आपके लिए राणबाण इलाज साबित हो सकता है क्योंकि इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड वजन घटाने में मददगार है. आइए जानते ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने बताया कि खसखस को हम कैसे वेट लॉस डाइट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

चूंकि खसखस के बीजों में फाइबर पाया जाता है इसलिए ये वजन घटाने में काफी मदद करता है. आप डेली डाइट में इसे जरूर शामिल करें. इसके बीजों खाने के ऊपर गार्निशिंग कर दें और नियमित तौर से ये तरीका आजमाएं, कुछ ही हफ्तों में इसका असर देखने को मिलेगा.

अगर खसखस के सेवन का टेस्ट विकल्प चाहते हैं तो इसके लिए बाजार से खस सिरप खरीदकर इसका शरबत बना लें. इसे पीने से लंबे वक्त तक आपको भूख नहीं लगेगी और आप भोजन कम करेंगे. रेगुलर ऐसा करने से आपका बढ़ता हुआ वजन कम होने लगेगा.

खसखस और दूध को मिक्स करने से हमारे शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. इसके सेवन से मसल्स और हड्डियों को मजबूती मिलती है. आप एक ग्लास दूध में 1 चम्मच खसखस को मिलाकर उबाल लें और गुनगुना होने पर पी जाए. इससे लंबे वक्त तक आपका पेट भरा रहेगा और आप ओवरइटिंग से बच जाएंगे. वजन कम करने के लिए सुबह नाश्ते में इसका सेवन करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper