इस वजह से भगवान को चढ़ाने वाले भोग में नहीं करते लहसुन और प्याज का इस्तेमाल, उसके साथ जुड़ी है ये कहानी

लहसुन और प्याज के आयुर्वेदिक गुणों से हर कोई वाकिफ है। लहसुन और प्याज सब्जियों का हिस्सा हैं। हालांकि, ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल आता है कि व्रत और पूजा में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल क्यों नहीं किया जाता? इस प्रश्न का उत्तर समुद्र मंथन की पौराणिक घटना में निहित है। आइए जानते हैं कि समुद्र मंथन के दौरान ऐसा क्या हुआ था, जिसके कारण पूजा और व्रत में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल वर्जित है।

समुद्र मंथन प्रसंग.. देवताओं और असुरों ने मिलकर तीर्थ रहित स्वर्ग के खोए हुए वैभव और धन को प्राप्त करने के लिए समुद्र मंथन किया। समुद्र मंथन के समय लक्ष्मी सहित अनेक रत्नों से युक्त अमृत कलश निकला। जब देवताओं और दानवों के बीच अमृत पीने को लेकर विवाद होने लगा तो भगवान विष्णु ने मोहिनी रूप धारण किया और अमृत बांटने लगे।

सबसे पहले देवताओं को अमृत पीने की बारी आई, फिर भगवान विष्णु ने धीरे-धीरे देवताओं को अमृत पिलाना शुरू कर दिया। तभी एक राक्षस देवता का रूप धारण कर उनकी पंक्ति में खड़ा हो गया। सूर्यदेव और चन्द्रदेव ने उन्हें पहचान लिया। उन्होंने भगवान विष्णु को उस राक्षस की सच्चाई बताई तो भगवान विष्णु ने अपने चक्र से उसका सिर काट दिया।

उसने कुछ अमृत पी लिया, जो अभी भी उसके मुँह में था। सिर कटने से रक्त और अमृत की कुछ बूंदें जमीन पर गिर गईं। इसी से लहसुन और प्याज की उत्पत्ति हुई है। जिस राक्षस का सिर और धड़ भगवान विष्णु ने काट दिया था, वह राहु और धड़ केतु के नाम से जाना जाता है।

लहसुन और प्याज की उत्पत्ति राक्षस के अंश से हुई है.. लहसुन और प्याज की उत्पत्ति राक्षस के अंश से हुई है, इसी कारण इन्हें व्रत या पूजा में शामिल नहीं किया जाता है। अमृत ​​की बूंदें भी वहीं गिरीं जहां उनकी उत्पत्ति हुई थी, इसलिए लहसुन और प्याज में अमृत के रूप में औषधीय गुण मौजूद हैं।

लहसुन और प्याज कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। राक्षस के अंश से उत्पन्न होने के कारण कई लोग इसे अपने आहार में भी शामिल नहीं करते हैं। लहसुन और प्याज को तामसिक भोजन माना जाता है। इस कारण इसे पूजा आदि में भी वर्जित किया गया है।

हालाँकि, इस समय तक उनके गले से अमृत उनके शरीर तक नहीं पहुंचा था। जिससे ये राक्षस तुरंत ही नष्ट हो गये। लेकिन अमृत राहु-केतु के मुंह तक पहुंच गया, इसलिए दोनों राक्षसों के चेहरे अमर हो गए। प्याज और लहसुन की उत्पत्ति अमृत की बूंदों से हुई,

जैसे ही भगवान विष्णु ने उसका सिर काटा तो वह खून के रूप में जमीन पर गिर गया। अमृत ​​से उत्पन्न होने के कारण ये दोनों सब्जियां उपचारात्मक और जीवनदायी मानी जाती हैं। परंतु राक्षसों के मुख से उत्पन्न होने के कारण वे देवताओं को अर्पित नहीं किये जाते।

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार लहसुन और प्याज जैसी सब्जियां अच्छी नहीं मानी जाती हैं। इसके पीछे तर्क यह है कि ये दोनों सब्जियां जुनून, उत्तेजना और अज्ञानता और तामसिक प्रवृत्ति को बढ़ावा देती हैं, जिन्हें प्रकृति द्वारा दी गई भावनाओं में सबसे कम माना जाता है।

यह भी माना जाता है कि इससे व्यक्ति का मन अस्थिर हो जाता है, जिससे मन एकाग्र नहीं हो पाता और अध्यात्म का मार्ग अवरुद्ध हो जाता है। इसीलिए कहा जाता है कि भगवान के प्रसाद में लहसुन और प्याज के इस्तेमाल से परहेज किया जाता है.

ऐसा माना जाता है कि जब देवताओं और राक्षसों के बीच समुद्र मंथन हुआ था। इस समुद्र मंथन से जैसे ही अमृत निकला, देवताओं और राक्षसों के बीच युद्ध शुरू हो गया। अमृत ​​को राक्षसों के हाथों में जाने से रोकने के लिए भगवान विष्णु ने मोहिनी रूप धारण किया। ताकि दानव भ्रमित हो जाएं और देवताओं को अमृत मिल जाए। जैसे ही भगवान विष्णु मोहिनी रूप धारण कर अमृत बांटने लगे तभी दो राक्षस राहु और केतु वहां आकर बैठ गए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper