ईद-ए-मिलादुन्नवी/बारावफात पर्व पर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के सम्बन्ध में बैठक हुई संपन्न

बरेली, 21 सितम्बर। जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में कल ईद-ए-मिलादुन्नवी/बारावफात पर्व पर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के सम्बन्ध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने कहा कि ईद-ए-मिलादुन्नवी/बारावफात पर्व को पूर्व की भांति शांतिपूर्वक ढंग से मनाया जाए। उन्होंने कहा कि ईद-ए-मिलादुन्नवी/बारावफात पर्व पर जुलूस में बड़ी संख्या में लोग निकलते हैं, जिसमें सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोई भी नई परंपरा ना डाली जाए और पर्व का परम्परागत रूप से मनाया जाये तथा जुलूस शांतिपूर्ण ढंग से निर्धारित रूट से ही निकाली जाएं। उन्होंने जुलूस आयोजकों से कहा कि अपने वॉलिंटियर्स को नियुक्त कर उसकी सूची उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस तरह पूर्व में ईद-ए-मिलादुन्नवी/बारावफात के पर्व को मनाए जाने में जो दायित्व निभा रहे थे उसी तरह इस बार भी अपने दायित्वों को पूर्ण रूप से पालन करें, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने कहा कि बरेली में हमेशा उत्सव शांतिपूर्ण तरीके से मनाये जाते रहे हैं वही अपेक्षा इस वर्ष भी है। प्रशासन स्तर पर पूरा सहयोग एवं व्यवस्था प्रदान की जाएगी।
जिलाधिकारी ने सभी मजिस्ट्रेट तथा उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन रास्तों पर ईद-ए-मिलादुन्नवी/बारावफात पर्व के जुलूस निकलते हैं उन रास्तों का निरीक्षण पहले से ही कर लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी पर्व से पूर्व सड़कों की मरम्मत पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि जुलूस निकलने वाले सभी रास्तों में विद्युत की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए और विद्युत के पोल तथा लाइनों को पहले से चेक कर लिया जाए, जिससे कही पर किसी भी प्रकार का फाल्ट न हो। उन्होंने नगर निगम व जल निगम सहित अन्य सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिये कि ईद-ए-मिलादुन्नवी/बारावफात पर्व के दृष्टिगत साफ-सफाई, सड़क तथा पेयजल की पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाये और कोई भी भ्रामक पोस्ट मैसेज, सोशल मीडिया में न डालें अन्यथा कठोर कार्रवाई की जायेगी।
बैठक में जिलाधिकारी को जुलूस आयोजकों तथा धर्मगुरूओं ने अवगत कराया कि धार्मिक मान्यता के अनुसार डीजे अनुमन्य नहीं है इसलिये ईद-ए-मिलादुन्नवी/ बाराबफात पर्व पर जुलूस में डीजे लगाये जाने की अनुमति ना दी जाये। जिस पर जिलाधिकारी ने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्र में एक बैठक कर जुलूस आयोजकों को अवगत कराया जाए कि बाराबफात पर्व पर डीजे लेकर न आये।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री घुले सुशील चंद्रभान, एसपी सिटी/देहात, अपर जिलाधिकारी नगर, एसपी यातायात, अपर नगर आयुक्त, नगर मजिस्ट्रेट, मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी/थानाध्यक्ष, धर्मगुरुओं सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper