उज्जवला लाभार्थियों को निःशुल्क गैस रिफिल उपलब्ध कराए जाने के संबंध में बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली, 10 नवम्बर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल उज्जवला लाभार्थियों को निःशुल्क गैस रिफिल उपलब्ध कराए जाने के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि समस्त उज्जवला लाभार्थियों को योजना का लाभ दिलवाने के लिये आपूर्ति विभाग, आयल कम्पनी एवं गैस एजेंसियों संयुक्त रूप से कार्य करें। प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित करते हुये जिन उज्जवला लाभार्थियों के आधार सत्यापित नहीं हैं, उनके आधार सत्यापित करवायें तथा जिन उज्जवला लाभार्थियों के आधार सत्यापित हों उन्हें इस योजना का लाभ दिलाया जाये। साथ ही प्रतिदिन की प्रगति से रिपोर्ट से भी अवगत भी कराया जाये।

शासन के निर्देशों के क्रम में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को वित्तीय वर्ष 2023-24 में 02 निःशुल्क घरेलू गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं, जिसके अन्तर्गत प्रथम चरण में माह नवम्बर 2023 से दिसम्बर 2023 तथा द्वितीय चरण में माह जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक उज्जवला गैस कनेक्शन धारक को निःशुल्क गैस रिफिल उपलब्ध करायी जायेगी। निःशुल्क गैस रिफिल प्राप्त करने हेतु प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही निःशुल्क गैस रिफिल वितरित की जायेगी। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के ऐसे ए0सी0टी0सी0 लाभार्थी, जिनके बैंक खाते आधार लिंक होंगे तथा जिनके आधार प्रमाणित होंगे, वही उक्त योजना हेतु पात्र होंगे। उक्त योजना प्रधानमंत्री उज्जवला योजनान्तर्गत निर्गत होने वाले डीबीसी (लाभार्थी को दिये गये दूसरे सिलेण्डर कनेक्शन) पर लागू नहीं होगी। वर्तमान में 05 किलोग्राम के तथा 14.2 किलोग्राम के सिलेण्डर प्रचलन में हैं, जिसमें 05 किलोग्राम के सिलेण्डरों की संख्या नगण्य है। ऑयल मार्केटिंग कम्पनियों द्वारा वर्तमान में 05 किलोग्राम के सिलेण्डरों को 14.2 किलोग्राम के सिलेण्डरों में परिवर्तित करने का विकल्प उपलब्ध है। अतः इस योजना के अन्तर्गत केवल 14.2 किलोग्राम के उज्जवला लाभार्थियों को ही निःशुल्क सिलेण्डर की सुविधा उपलब्ध होगी। सर्वप्रथम उपभोक्ता अपने स्तर से उपभोक्ता दर के अनुसार भुगतान कर रिफिल प्राप्त करेगा, जिसके 03 से 04 दिन के उपरान्त इस योजनान्तर्गत दी जाने वाली सब्सिडी उसके आधार प्रमाणित बैंक खाते में तेल विपणन कम्पनी द्वारा अंतरित की जायेगी। राज्य स्तरीय समन्वयक, तेल उद्योग, उ0प्र0 की सूचनानुसार सिलेण्डरों की दरें, प्रत्येक जनपद में समान नहीं हैं तथा समय समय पर परिवर्तनीय है। तत्क्रम में दिनांक 01.10.2023 के सापेक्ष एक उज्जवला रिफिल का बाजार के सर्वोच्च बिक्री मूल्य (ओबरा, जनपद-सोनभद्र) के आधार पर रूपया 990/- प्रति सिलेण्डर आंकलित की गयी है, जिसमें केन्द्र सरकार द्वारा पीएमयूवाई के अन्तर्गत अनुमन्य सब्सिडी रूपया 330/-प्रति सिलेण्डर है। उपभोक्ताओं को उनके खाते में धनराशि की प्रतिपूर्ति किये जाने हेतु 50 पैसा प्रति सिलेण्डर बैंक विनिमय दर है, तदनुसार नैट उपभोक्ता मूल्य रूपया 660.50/- प्रति सिलेण्डर आंकलित होती है, जिसका वहन राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजनान्तर्गत तीनों आयल कम्पनियों (आईओसी/बीपीसी/एचपीसी) के एसीटीसी लाभार्थी, जिनका मिलान खाद्य एवं रसद विभाग के राशन कार्ड डेटाबेस से कराया गया है, तथा जिनके आधार प्रमाणित हैं, को सर्वप्रथम योजना का लाभ दिया जायेगा। अवशेष लाभार्थियों के जैसे आधार प्रमाणित होते जायेंगे, उसी क्रम में उन्हें इस योजना से आच्छादित किया जायेगा। जनपद बरेली में वर्तमान समय में ऑयल कम्पनी आई0ओ0सी0 के 168741 गैस कनेक्शन, बी0पी0सी0 के 124436 गैस कनेक्शन, एच0पी0सी0 के 103803 गैस कनेक्शन कुल 396980 गैस कनेक्शनों को उज्जवला लाभार्थियों को निःशुल्क गैस रिफिल करायी जायेगी। उपरोक्त प्रचलित उज्जवला कनेक्शनों में से खाद्य विभाग के पोर्टल (राशन कार्ड मैनेजमेन्ट सिस्टम) से सत्यापित लाभार्थियों की संख्या आई0ओ0सी0 के 62271, बी0पी0सी0 के 49251 तथा एचपीसी के 45202 कनेक्शन हैं, जिनको प्रथम चरण में प्राथमिकता पर उक्त योजना का लाभ दिया जाना है। शेष लाभार्थियों के ईकेवाईसी हेतु आयल कम्पनी द्वारा सम्बन्धित गैस ऐजेन्सी पर ई-पॉस मशीन की व्यवस्था की गयी है, जहां से लाभार्थियों द्वारा अपने उज्जवला कनेक्शन पर आधार प्रमाणीकरण की प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी।
जन सामान्य को सूचित कर दिया गया है कि जिन ए0सी0टी0सी0/बी0सी0टी0सी0 लाभार्थियों का अभी तक आधार प्रमाणीकरण/सत्यापन नहीं हो पाया है, वह तत्काल सम्बन्धित गैस ऐजेन्सी से सम्पर्क कर अपना आधार प्रमाणीकरण सुनिश्चित करा लें, ताकि उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके। यदि जनपद बरेली के किसी उज्जवला कनेक्शन धारक को अपने बैंक खाते में लिंक आधार प्रमाणीकरण में किसी प्रकार की समस्या हो, वह सम्बन्धित गैस ऐजेन्सी के अतिरिक्त सम्बन्धित आयल कम्पनी/सम्बन्धित उपजिलाधिकारी कार्यालय/सम्बन्धित आपूर्ति कार्यालय में सम्पर्क कर सकता है। जन सामान्य की सुविधा के दृष्टिगत सम्बन्धित आयल कम्पनी के अधिकारियों तथा जनपद बरेली के क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी/ पूर्ति निरीक्षकों के दूरभाष नम्बर भी प्रसारित किये गये हैं।

खाद्यायुक्त द्वारा निर्देश दिये गये हैं कि मा0 मुख्यमंत्री जी, उत्तर प्रदेश की अध्यक्षता में दिनांक 10 नवम्बर 2023 को पूर्वान्ह 11.00 बजे से लोक भवन सभागार, लखनऊ में प्रदेश के उज्जवला लाभार्थियों को निःशुल्क सिलेण्डर वितरण कार्यक्रम कराया जाना है, जिसका सजीव प्रसारण प्रदेश के समस्त जनपदों में किया जायेगा। इस कार्यक्रम हेतु जनपद स्तर पर कार्यक्रम स्थल का निर्धारण किया जाना है तथा कार्यक्रम के दिवस मा0 प्रभारी मंत्री जी, मा0 सांसद, मा0 सदस्य विधानसभा/विधान परिषद, महापौर, अध्यक्ष, जिला पंचायत आदि को आमंत्रित किया जायेगा तथा उनसे निःशुल्क सिलेण्डर रिफिल का वितरण कराते हुये फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी करायी जायेगी। मुख्य अतिथि के करकमलों से 10 उज्जवला लाभार्थियों को प्रदेश सरकार द्वारा सिलेण्डर के सापेक्ष दी जा रही सब्सिडी का प्रतीकात्मक चेक वितरित किया जायेगा। सजीव प्रसारण हेतु कार्यक्रम स्थल पर एलईडी की व्यवस्था की जानी है तथा मा0 मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम के समापन के उपरान्त जनपद में निःशुल्क सिलेण्डर वितरण तथा चैक वितरण सम्बन्धी कार्यक्रम प्रारम्भ किया जायेगा।

बैठक में जिला पूर्ति अधिकारी नीरज सिंह, आयल/गैस कम्पनी के अधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper