उत्तराखंड, राजस्थान सहित इन 5 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट!, जानें देशभर के मौसम का हाल

देश के अधिकतर हिस्सों में मॉनसून की बारिश देखने को मिल रही है. कुछ राज्यों में ये बारिश अपने साथ आफत लेकर आई है. महाराष्ट्र में ये बारिश जानलेवा साबित हुई है. रायगढ़ में हुई भारी बारिश के चलते एक पूरा का पूरा गांव लैंडस्लाइड की चपेट में आ गया. मौसम विभाग की मानें तो अभी तक देश में सबसे ज्यादा भारी बारिश रायगढ़ में ही दर्ज की गई है. वहीं, आज (शुक्रवार) भी मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आज यानी 21 जुलाई को महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिल सकती है. इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी बारिश की बात कही है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज उत्तराखंड में 115.6 से 204.4 एमएम बारिश दर्ज की जा सकती है. इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने यहां भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने पू्र्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए भी भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ओडिशा में आज भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है.

मौसम विभाग की मानें तो देश की राजधानी नई दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री रह सकता है. वहीं, आज नई दिल्ली में बादलों का डेरा रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार से नई दिल्ली में बारिश की गतिविधियां दर्ज की जा सकती हैं.

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रह सकता है. वहीं, आज लखनऊ में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. गाजियाबाद की बात करें तो आज यहां न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं,गाजियाबाद में भी आज आंशिकतौर पर बादल छाए रहेंगे.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की बात करें तो आज कोंकण और गोवा में भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, दक्षिणी गुजरात, तेलंगाना, दक्षिणी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. उत्तरी पंजाब, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, शेष मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, आंतरिक कर्नाटक, केरल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper