उन्नाव में ज्योति मौर्या जैसा कांड: पति ने कर्ज लेकर…पत्नी को बनवाया सिपाही, वर्दी मिली तो कर रही दूसरी शादी! SP करा रहे जांच

उन्नाव: उत्तर प्रदेश के उन्नाव में SDM ज्योति मौर्य जैसा घटनाक्रम सामने आया है. यहां शादी के बाद पढ़ने की इच्छा जताने पर पति ने 6 साल तक हाड़तोड़ मेहनत-मजदूरी व कर्ज लेकर पढ़ा लिखाकर पत्नी को सिपाही बना दिया. लेकिन सब कुछ भुलाकर पत्नी बेवफा निकल गई और किसी अन्य शख्स से इश्क लड़ा बैठी.

हैरानी की बात तो ये है कि पति के लाख मान-मनौव्वल के बाद भी आरोपी पत्नी अपने प्रेमी संग सगाई कर दूसरी शादी कर रही है. ऐसे में पीड़ित पति ने एसपी सिद्धार्थ शंकर मीणा से शिकायत कर बिना तलाक दिए शादी करने पर कार्रवाई की मांग की है. फिलहाल, एसपी उन्नाव सिद्धार्थ शंकर मीणा ने सीओ सिटी आशुतोष कुमार को जांच के आदेश दिए हैं.

जानकारी के मुताबिक, उन्नाव के अचलगंज थाना क्षेत्र के भौनीखेड़ा गांव के रहने वाले विजयपाल सिंह ने 2010 में माखी थाना क्षेत्र के बेलसी गांव की रहने वाली छाया सिंह से पूरे रीति रिवाज से शादी की थी. छाया सिंह का सपना सरकारी नौकरी का था जिसे पूरा करने के लिए पति विजयपाल सिंह आगे आए. परिवार के विरोध के बावजूद पत्नी को पुलिस भर्ती की पढ़ाई शुरू कराई. बेहतर पढ़ाई के लिए उन्नाव शहर में कोचिंग लगवाई.

पत्नी को अफसर बनाने के लिए विजयपाल ने मेहनत मजदूरी कर एक-एक पाई जोड़कर पढ़ाई कराई. 2013 में छाया सिंह ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की परीक्षा दी जिसमें सफल होने के बाद 2016 में महिला आरक्षी पद पर नियुक्ति हो गई. पति ने ट्रेनिंग के दौरान कोई दिक्कत न हो इसके लिए 50 हजार रुपये कर्ज लेकर पत्नी को दिए थे. पति के मुताबिक छाया सिंह सन 2019 से बाराबंकी जनपद में तैनात हैं.

पीड़ित विजयपाल ने SP उन्नाव को प्रार्थना पत्र देकर पत्नी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. पति के मुताबिक छाया सिंह ने बीती 16 जुलाई को बॉयफ्रेंड से इंगेजमेंट कर ली है. पति ने पत्नी पर आरोप लगाते हुए कहा कि बिना तलाक दिए वह दूसरी शादी कर रही है. हालांकि, पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए SP उन्नाव ने सीओ सिटी को जांच के आदेश दिए हैं.

वहीं, सीओ सिटी आशुतोष कुमार ने बताया कि थाना अचलगंज क्षेत्र के निवासी द्वारा एक प्रार्थना पत्र देकर यह बताया गया कि जब उनकी शादी हुई थी, तब उनकी पत्नी जॉब में नहीं थी. इनके द्वारा उनको पढ़ाया गया, अब वो जॉब में है. अब बिना बताए वह किसी से शादी कर रही है, जबकि न्यायालय में अलगाव के लिए मुकदमा किया गया है. सीओ सिटी ने बताया कि वहीं पीड़ित विजयपाल का कहना है कि न्यायालय से मामला फाइनल नहीं हुआ है और इस बीच वो शादी कर रही है. इस संबंध में जांच कराई जा रही है, जो अभी तथ्य सामने आएंगे उसी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper