उत्तर प्रदेश

एनटीपीसी रिहंद के नैगम सामाजिक दायित्व के तहत “एक दिन समाज के लिए – मेरा गांव, मेरा अभिमान” कार्यक्रम के दूसरे अध्याय का आयोजन

सोनभद्र,एनटीपीसी रिहंद द्वारा नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत “एक दिन समाज के लिए – मेरा गांव, मेरा अभिमान” कार्यक्रम के दूसरे अध्याय का आयोजन रविवार, 03 मार्च को किया गया।
एक दिन सामज के लिए – मेरा गांव, मेरा अभिमान” कंपोजिट स्कूल कोड़ार में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन परियोजना प्रमुख (रिहंद) श्री पंकज मेदीरत्ता और अध्यक्षा (वर्तिका महिला मण्डल समिति) श्रीमती अनीता मेदीरत्ता ने किया।
कार्यक्रम का उद्देश्य प्रति माह में एक रविवार को सामाजिक जिम्मेदारी,सामुदायिक कल्याण एवं परियोजना से प्रभावित गावों और आस पास के क्षेत्रों और वहाँ के निवासियों के उत्थान के लिये अपना एक दिन समर्पित करना है। इसके तहत समाज मे साफ सफाई के महत्व, अच्छे स्वास्थ्य, स्वच्छ पर्यावरण और अपने आस पास के लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक करना, साथ ही साथ जरूरत मंद बच्चों एवं ग्रामीणो को विभिन्न उपयोगी वस्तुएँ वितरित करना समिलित है।
एनटीपीसी रिहंद के नैगम सामाजिक दायित्व के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में कंपोजिट स्कूल कोड़ार के बच्चों को स्टडि टेबल, स्टेशनरी किट एवं हाइजीन किट का वितरण किया गया।
इसी कड़ी में अपर महाप्रबंधक (ईईएमजी) श्री राजेंदर कुमार ने उपस्थित बच्चों को बताया कि एनटीपीसी रिहंद कैसे बिजली उत्पादन करती हैं। और वरिष्ठ प्रबन्धक (ईएमजी) श्री राघवेंद्र नारायण ने पर्यावरण संरक्षण पर प्रकाश डाला। उन्होने यह भी बताया कि हमें कैसे पर्यावरण को साफ एवं प्रदूषण मुक्त रखना है।और अंत में मुख्य चिकित्साधिकारी (रिहंद) डॉ मोनिषा कुलश्रेष्ठा नें स्वच्छता पर बल देते हुए विशेष वार्ता द्वारा लोगों को स्वच्छता और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व के बारे में समझाया।
परियोजना प्रमुख (रिहंद) श्री मेदीरत्ता ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुये जीवन में शिक्षा का महत्व बताया साथ ही उपस्थित अभिभावकों से निवेदन किया कि वे अपने बच्चों को स्कूल अवश्य भेजें क्योंकि यही बच्चे कल का भविष्य हैं और उन्होनें उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। साथ ही उन्होनें उपस्थित लोगों को अवगत कराया कि नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत स्कूल में सौचालय का निर्माण किया जा रहा, जिससे बच्चियों को स्कूल आने में किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े और ड्रॉपआउट रेट कम हो सके।
कार्यक्रम के दौरान धनवन्तरी चिकित्सालय के सहयोग से स्वास्थ्य शिविर एवं आयुर्वेदिक शिविर लगाया गया जहां पर बच्चों के साथ-साथ उपस्थित उनके अभिभावकगणों का इलाज भी निशुल्क किया गया। इस स्वास्थ्य शिविर में बच्चियों एवं महिलाओं का हिमोग्लोबिन का जांच कर उनको उचित दवाइयाँ दी गयी।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से महाप्रबंधकगण, अपर महाप्रबंधकगण, विभिन्न विभागों के विभागध्यक्षगण, वर्तिका महिला मण्डल समिति की पदाधिकारी महिलाएं, ग्रामीण एवं स्कूल के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper