उत्तर प्रदेश

एनटीपीसी सिंगरौली कौशल विकास प्रशिक्षण हेतु प्रतिबद्ध

सोनभद्र,एनटीपीसी सिंगरौली शक्तिनगर में सीएसआर के तहत आयोजित एसी रिपेयरिंग एवं अंग्रेजी दक्षता प्रशिक्षण के सर्टिफिकेट वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, श्री राजीव अकोटकर, परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी सिंगरौली, कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि श्रीमती पीयूषा अकोटकर, अध्यक्षा, वनिता समाज एवं अन्य सभी अतिथिगण द्वारा सभी लाभार्थियों को सर्टिफिकेट, टूल किट, अध्ययन किट आदि का वितरण किया गया।
भारत सरकार के कुशल भारत कौशल भारत के दिशानिर्देश अनुसार, एनटीपीसी सिंगरौली द्वारा सीएसआर के तहत गत वर्षों में आसपास के ग्रामीण युवाओं हेतु कौशल विकास प्रशिक्षण के अंतर्गत सेना प्रशिक्षण, जेसीबी प्रशिक्षण, फिटर, इलेक्ट्रीशियन, कंप्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि जैसे विभिन्न प्रशिक्षण प्रदान किए गए।
इसी क्रम में एनटीपीसी सिंगरौली में सीएसआर के तहत एसी रिपेयरिंग प्रशिक्षण और अंग्रेजी दक्षता स्पोकन-कौशल प्रशिक्षण भी ग्रामीण जनों हेतु प्रदान किए गए।
इस एसी रिपेयरिंग प्रशिक्षण के तहत आस-पास के 31 ग्रामीण युवाओं को दो माह में एसी की रिपेयरिंग, सर्विसिंग, सेटिंग, भरने, गैस पाइप की वेल्डिंग से संबंधित व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को अपनी आजीविका कमाने में सक्षम बनाकर आत्मनिर्भर बनाना था।
अंग्रेजी दक्षता पाठ्यक्रम प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत डॉ. अंबेडकर स्कूल के कक्षा-6-8वीं के 55 विद्यार्थियों को उनके व्यक्तित्व विकास को बढ़ाने हेतु अंग्रेजी व्याकरण, पढ़ने के बुनियादी ज्ञान आदि के बारे में प्रशिक्षित किया गया।
इस अवसर पर एनटीपीसी सिंगरौली के परियोजना प्रमुख श्री राजीव अकोटकर ने कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन हेतु सीएसआर विभाग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के मिशन को हासिल करने के लिए युवाओं को कुशल बनाने के लिए गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देना बहुत जरूरी है। हमे विश्वास है कि एनटीपीसी सिंगरौली हमेशा की तरह भविष्य में भी ग्रामीण युवाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता रहेगा।
एसी रिपेयरिंग एवं अंग्रेजी दक्षता प्रशिक्षण कार्यक्रम के लाभार्थियों द्वारा भी सीएसआर के तहत एनटीपीसी सिंगरौली में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आभार व्यक्त किया गया।
इस अवसर पर श्रीमती सौम्या कर, (टाइनी टॉट्स प्रभारी), डॉ.ओम प्रकाश, वरिष्ठ प्रबंधक (एचआर), श्री कुमार आदर्श (कार्यपालक सीएसआर), श्री हीरा लाल, ग्राम प्रधान (चिल्काडांड़), यूनियन के सदस्य, डॉ. अंबेडकर स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक, एनटीपीसी सिंगरौली के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper