उत्तर प्रदेश

एनसीएल परिवार ने धूम-धाम से मनाया देश का 77वां स्वतंत्रता दिवस, मशीनीकरण है एनसीएल की पहचान – सी.एम.डी

सिंगरौली,नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के मुख्यालय सहित सभी परियोजनाओं में 77 वां स्वतंत्रता दिवस धूम-धाम से मनाया गया। एनसीएल मुख्यालय में आयोजित केंद्रीय कार्यक्रम के दौरान सीएमडी एनसीएल श्री भोला सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण किया व परेड की सलामी ली।
एनसीएल मुख्यालय में आयोजित केन्द्रीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएमडी एनसीएल ने कर्मियों, संविदा कर्मियों व हितग्राहियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनायें दीं । श्री सिंह ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में उत्पादन व प्रेषण में तेजी से 50 मिलियन टन के आंकड़े को पार करने में सभी कर्मियों के योगदान को सराहा। उन्होंने एनसीएल की मशीनीकृत खदानों के परिपेक्ष में भारी मशीनों की भूमिका का उल्लेख किया व भोगोलिक दृष्टि से महत्वपूर्ण एनसीएल का देश की ऊर्जा सुरक्षा में योगदान को रेखांकित किया । श्री सिंह ने कंपनी की निर्माणाधीन एफएमसी परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए बताया कि इस वित्तीय वर्ष में एनसीएल की लगभग सभी एफएमसी परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी । इस दौरान उन्होंने एनसीएल द्वारा पर्यावरण संवर्धन की दिशा में किए जा रहे कार्यों को भी रखा। साथ ही, सौर ऊर्जा व अधिभार से रेत निर्माण जैसी सतत पहल की दिशा में एनसीएल की योजनाओं पर प्रकाश डाला।
सीएमडी एनसीएल ने एनएससी, जयंत में हाल ही में उपलब्ध कारवाई गईं सुविधाओं का जिक्र करते हुए कंपनी की चिकित्सा सेवाओं के उन्नयन के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की। सीएमडी ने कंपनी द्वारा सीएसआर के अंतर्गत सिंगरौली परिक्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण विकास कार्यों का ब्योरा भी रखा। सीएमडी एनसीएल ने सभी से अपने उपलब्ध संसाधनों के समुचित उपयोग करने का आह्वान किया।
केन्द्रीय कार्यक्रम के दौरान एनसीएल के निदेशक (कार्मिक) श्री मनीष कुमार, निदेशक (वित्त) श्री रजनीश नारायण, निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री जितेन्द्र मलिक, निदेशक(तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री एस पी सिंह, कंपनी जेसीसी के सदस्य , सीएमओएआइ के महासचिव, मुख्यालय के विभागाध्यक्ष एवं महाप्रबंधकगण, कृति महिला मण्डल की अध्यक्षा एवं उपाध्यक्षा, श्रमिक संघ प्रतिनिधि, बड़ी संख्या में एनसीएल कर्मी व स्थानीय लोग उपस्थित रहे ।
केन्द्रीय कार्यक्रम के पूर्व एनसीएल मुख्यालय स्तरीय कार्यक्रम में कंपनी के निदेशक(कार्मिक) श्री मनीष कुमार ने मुख्यालय के पंजरेह भवन पर ध्वजारोहण कर 77वें स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर निदेशक (कार्मिक) श्री मनीष कुमार ने सभी कर्मियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित कीं। साथ ही कर्मचारी कल्याण एवं निगमित सामाजिक दायित्व के तहत किए जा रहे कार्यों को विस्तार पूर्वक रखा।
एनसीएल के हेलीपैड ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्थानीय विद्यालयों के बच्चों ने अपनी देशभक्ति से ओत-प्रोत मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों दीं । स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान बोर्ड परीक्षाओं व राष्ट्रीय स्तर की विशिष्ट प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले एनसीएल कर्मियों के मेधावी बच्चों व उनके माता-पिता/अभिभावकों को सम्मानित किया गया। साथ ही उत्कृष्ट सुरक्षा कर्मियों, शानदार सांकृतिक प्रस्तुतियाँ देने वाले व परेड का संचालन करने वाले बच्चों को भी सम्मानित किया गया ।
एनसीएल की सभी परियोजनाओं में 77 वां स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत, तिरंगा रैली जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। साथ ही एनसीएल में “मेरी माटी मेरा देश” अभियान के तहत भी परियोजनाओं में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper