ऐसी रोड जिसको पार करने में निकल जाता है अच्छे-अच्छों का दम! जहां लिखा- ‘जरा सा चूके तो खेल खत्म’

नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क कौन सी है? यूं तो ‘खतरनाक सड़क’ के खिताब के कई दावेदार हैं. जहां आए दिन इन पर होने वाले रोड एक्सीडेंट्स ही बता देते हैं कि ये कितनी खतरनाक हैं. लेकिन शायद आपने अभीतक ब्रिटेन की सबसे डरावने सड़क की तस्वीर नहीं देखी होगी.

आज के हाईटेक जमाने में तकनीक की मदद से इंजीनियर्स पहाड़ तोड़कर सड़क बना देते हैं. यानी पहाड़ों का सीना चीरकर घाटियों के बीच से सड़क निकाल दी जाती है. लेकिन इन सड़कों पर गाड़ी चलाना आसान नहीं होता. इसके लिए आपके पास जिगरा होना चाहिए. क्योंकि ऐसे रास्ते पर जरा सी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है. ऐसी खतरनाक सड़कों पर आए दिन रोड एक्सीडेंट के मामले सामने आते रहते हैं. ऐसे में अब जिस रोड के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उससे गुजरने के लिए आपका भी कलेजा कांप जाएगा.

इस रोड के किनारे आपको एक वार्निंग लिखी हुई मिल जाएगी. यहां एंट्री लेने से पहले ही एक नोटिस बोर्ड पर लिखी गई ये लाइन पढ़ी जा सकती है कि अगर आप नौसिखिया ड्राइवर हैं, तो इस सड़क पर ड्राइव ना करें. वहीं साथ ही इस सड़क पर भारी वाहनों का प्रवेश भी वर्जित है. इस रोड का नाम बालाच-ना-बा पास है.

ये स्कॉटलैंड की सबसे नाटकीय सड़क है जो यहां से गुजरने वाले हर शख्स को चुनौती देती है. ये स्कॉटिश नाम है जिसका मतलब ‘मवेशियों का रास्ता’ है. ये सड़क 1822 में बनाई गई थी. शुरुआत में मूल सड़क खुरदरी और बजरी से भरी थी. सर्दियों में जिसे साफ करना बहुत मुश्किल था. 1950 में इसे पूरी तरह से पक्का कर दिया गया था. इस खतरनाक सड़क को मशहूर टीवी सीरियल सीरीज हामिश मैकबेथ और 1953 में आई फिल्म ‘लक्सडेल हॉल’ में दिखाया गया है. यह सिंगल ट्रैक स्कॉटलैंड में सबसे चुनौतीपूर्ण ड्राइव में से एक है. यह सड़क आम तौर पर पूरे साल खुली रहती है, लेकिन सर्दियों के सीजन में इसे बंद किया जा सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper