ऑप्टिकल इमेज द्वारा पशुओं की बीमारी के प्रभावों का पता लगाया जा सकेगा : डॉ.ए.डी. रीगन

बरेली ,01मार्च। आप्टीकल इमेज द्वारा पशुओं की बीमारी के प्रभावों कापता लगाया जा सकेगा। इन विवो आप्टीकल इमेंजिग मशीन प्रीक्लीनिकल अनुसंधान में होगी सहायक। उक्त उद्गार स्पैक्ट्रल इन्स्टुमेंटस इमेजिंग अमेरिका के निदेशक डा एडी रीगन ने अपने व्याख्यान ”दी नेक्स्ट जनरेशन इन विवो आप्टीकल इमेजिंग सिस्टम एण्ड इटस एप्लीकेशन“ विषय पर बोलते हुये भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर के सेण्ट्रल इंस्टुमेशन फैसिलेटी आयोजित प्रमुख व्याख्यान में दिये।
अपने संबोधन में डा एडी रीगन ने बताया कि आप्टीकल इमेज से कैंसर में दवाओं के प्रभाव का अध्ययन करने में मदद मिलेगी साथ ही साथ इससे जीन एक्सप्रेशन टारगेटिंग, बीमारी के फैलाव, वायरल तथा जीवाणु संक्रमण, उपचार में दवा के प्रभावों का अध्यन्न किया जा सकता है। यह मशीन मल्टीपल इमेज लेने में सक्षम है। इस मशीन में एक साथ 5 प्रयोगात्मक माइस तथा चूहे रखकर प्रयोग किया जा सकता है। यह मशीन आसानी से उपयोग में लायी जा सकती है।
इस अवसर पर सेण्ट्रल इंस्टुमेशन फैसिलेटी-बायोइंजीनियरिंग (सीआईएफ) के प्रभारी डा. प्रवीण सिंह ने बताया कि इस अत्याधुनिक मशीन को संस्थान में वर्ष 2021 में कास्ट (एनएएचईपी) परियोजना के अन्तर्गत में स्थापित किया गया। पशु चिकित्सा में प्रथम बार यह मशीन संस्थान में स्थापित की गयी है। संस्थान के शोध छात्रों इसका लाभ को होगा तथा पशु रोगों के अध्यन्न में इससे मदद मिलेगी।
इस व्याख्यान में संस्थान के संयुक्त निदेशक शोध डा. एस.के. सिंह, पैथोलोजी विभाग के विभागाध्यक्ष डा. राजवीर सिंह पव्वैया, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन मोहन, डा. सोहनी डे, डा. विकास चन्द्र, डा. मीमांशा शर्मा सहित छात्र छात्रायें उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper