कब है राम नवमी? देखें राम जन्मोत्सव का शुभ मुहूर्त, इस दिन होगी चैत्र नवरात्रि की नौवीं तिथि

नई दिल्ली. राम नवमी का पर्व हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी ति​थि को मनाया जाता है. इस दिन चैत्र नवरात्रि की नवमी तिथि होती है. राम नवमी के दिन भगवान श्रीराम का जन्म अयोध्या में हुआ था. राम नवमी के दिन पूरे देश में राम जन्मोत्सव मनाया जाता है. भगवान राम के साथ उनके भाइयों लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न का भी जन्म हुआ था. भगवान राम राजा दशरथ और माता कौशल्या के पुत्र थे. इस साल राम नवमी पर 4 शुभ योग भी बन रहे हैं.

काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट बताते हैं कि इस साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 29 मार्च दिन बुधवार को रात 09 बजकर 07 मिनट से प्रारंभ हो रही है और यह तिथि अगले दिन 30 मार्च गुरुवार को रात 11 बजकर 30 मिनट तक रहेगी. उदयातिथि के आधार पर राम नवमी 30 मार्च गुरुवार को मनाई जाएगी.

इस साल 30 मार्च को प्रभु राम के जन्मोत्सव का शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 11 मिनट से दोपहर 01 बजकर 40 मिनट तक है. राम नवमी पर 02 घंटे 29 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त है. इस समय में सभी राम मंदिरों में प्रभु राम का जन्मदिन मनाया जाएगा. अयोध्या में राम नवमी पर विशेष आयोजन किए जाएंगे.

इस साल की राम नवमी पर 4 शुभ योग गुरु पुष्य, सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि और रवि योग बन रहे हैं. ​राम नवमी पर रवि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग पूरे दिन हैं, वहीं गुरु पुष्य योग रात 10 बजकर 59 मिनट से 31 मार्च को सुबह 06 बजकर 13 मिनट तक है. अमृत सिद्धि योग भी रात 10:59 बजे से अगली सुबह 06:13 बजे तक है.

राम नवमी के दिन मंदिरों को फूलों और रोशनी से सजाया जाता है. फिर शुभ मुहूर्त में रामलला का जन्मोत्सव होता है. उस दौरान मंगल गीत गाए जाते हैं और रामलला की चारों भाइयों के साथ विधिपूर्वक पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन रामचरितमानस और रामायण पाठ का भी आयोजन होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper