कर्त्तव्य पथ पर देखिये रामलला की झलक, उत्तर प्रदेश की झांकी में दिखाया गया ये

उत्तर प्रदेश की झांकी में अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को दर्शाया गया। उत्तर प्रदेश की गणतंत्र दिवस 2024 की झांकी ने दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया। झांकी की थीम अयोध्या-विक्षित भारत-समृद्ध विरासत थी।

ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व से परिपूर्ण नगरी अयोध्या राम की जन्मस्थली है। जनवरी 2024 को अयोध्या में राम लला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया गया था। झांकी में प्राण प्रतिष्ठा को दर्शाया गया है, जिसमें राम लला की बचपन की छवि को प्रदर्शित किया गया था। इस सप्ताह सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में राम लला की मूर्ति का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में किया गया, जिन्होंने समारोह का नेतृत्व किया था। कार्यक्रम में 1,500-1,600 प्रतिष्ठित अतिथियों सहित लगभग 8,000 आमंत्रित लोगों ने भाग लिया। ‘राम नगरी’ अयोध्या ने भी वैश्विक ध्यान खींचा, जहां बड़े पैमाने पर मिट्टी के दीये जलाए गए और शहर के विभिन्न हिस्सों में रात के समय पटाखे जलाए गए।

राज्य के गणतंत्र दिवस 2024 के ट्रेलर में सांस्कृतिक विरासत से प्रेरित उत्तर प्रदेश के पथ और प्रगति की गति को दर्शाया गया है। ट्रेलर में दो साधुओं को कलश चिन्ह के साथ दिखाया गया है, जो कि प्रयागराज में आगामी माघ मेले और 2025 में होने वाले महाकुंभ का प्रतीक है। झांकी के चारों ओर का झालर राम के अयोध्या आगमन के उपलक्ष्य में राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए रोशनी के त्योहार ‘दीपोत्सव’ को चित्रित करता है।

झांकी के साथ चल रहे छह महिला कलाकारों के समूह ने ब्रज क्षेत्र में लोकप्रिय पारंपरिक नृत्य चरकुला और वाधवा का प्रदर्शन किया। इसमें दर्शाया गया है कि कैसे कृष्ण की लीलाओं से प्रेरित लोक उत्सव सांस्कृतिक विरासत का एक अभिन्न पहलू था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper