कार में पीछे बैठे लोगों का कटने लगा है चालान, क्या है वजह और कैसे बच सकते हैं?

नई दिल्ली. अगर आप भी कार का सफर करते हैं तो सावधान हो जाइए. वरना आपको 1000 रुपये का चूना लग सकता है. इसकी वजह है पीछे वाली सीट पर बैठे व्यक्ति का सीट बेल्ट न पहनना. दिल्ली सहित तमाम दूसरे राज्यों की पुलिस पिछली सीट बेल्ट न लगाने पर चालान काट रही हैं. दिल्ली में विशेष अभियान चलाकर पिछली सीट बेल्ट चेक की जा रही है.

दरअसल पिछली सीट पर बैठे व्यक्ति को भी सीट बेल्ट पहनना आवश्यक है. लेकिन आम तौर लोग नहीं पहनते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ 7 फीसदी लोग पिछली सीट पर बैठ कर सीट बेल्ट लगाते हैं. मशहूर बिजनेस मैन साइरस मिस्री की मौत के बाद सीट बेल्ट का मुद्दा काफी गरम हो गया है. माना जा रहा है कि साइरस मिस्री अगर सीट बेल्ट पहने होते तो शायद बच जाते.

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने बयान दिया था कि कार में बैठने वाले सभी लोगों को सीट बेल्ट लगाना जरूरी होगा. अभी पीछे की सीट पर बैठने वाले लोग अक्सर सीट बेल्ट नही लगाते हैं, लेकिन बढ़ते हादसों को देखते हुए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का बयान आया कि कार में सवार सभी लोगों को सीट बेल्ट लगाना जरूरी होगा.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्य्रकम में सायरस मित्री की कार दुर्घटना में हुई मौत का भी जिक्र किया. गडकरी ने इस कार्य्रकम के दौरान जुर्माने की बात भी कही थी. गडकरी ने कहा कि कार ड्राइवर के साथ वाली सीट पर बैठने वाले को सीट बेल्ट तो लगानी ही है साथ में कार में पीछे वाली सीट पर बैठने वाले अगर सीट बेल्ट नहीं लगाएंगे, तो उन्हें जुर्माना भरना होगा. ये सभी कारों के लिए नियम लागू किया जाएगा. इसे राज्य सरकारों को लागू कराना होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper