क्‍या आप जानते हैं ‘यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें’, हर स्‍टेशन पर गूंजती ये आवाज किसकी है ?

हर रेलवे स्टेशन पर आवाज गूंजती है ‘कृपया यात्रियों को ध्यान दें’। इस आवाज को ज्यादातर लोगों ने सुना है। इस महिला की आवाज हमेशा एक जैसी दिखती है। रोज़ यात्रा करने वाले कई लोगों के मन में यह भी सवाल है कि रेलवे स्टेशन बदलता है लेकिन यह आवाज़ नहीं बदलती। हो सकता है कि आपके मन में भी ऐसा सवाल हो। आइए आज जानते हैं, इस ज्ञात आवाज़ के पीछे का अनजान चेहरा किसका है। सरला चौधरी की! हालाँकि आज सरला चौधरी रेलवे में उद्घोषक के पद पर नहीं हैं, फिर भी उनकी आवाज़ काम कर रही है। सरला चौधरी ने 1982 में रेलवे में इस पद के लिए आवेदन किया था और परीक्षा उत्तीर्ण की थी और उन्हें दैनिक वेतन पर रखा गया था।

1986 में उनका पद स्थायी हो गया। उस समय उन्हें इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। उनके पास समय-समय पर कंप्यूटर तक पहुंच नहीं थी और उन्हें घोषणाएं करनी थीं। उस समय एक वार्षिकी को रिकॉर्ड करने में 3 से 4 दिन लगते थे। इसे कई अलग-अलग भाषाओं में दर्ज किया जाता था। हालांकि, रेलवे में तेजी से बदलाव के कारण, रेलवे स्टेशन के सभी एनेक्सेशन को संभालने की जिम्मेदारी ट्रेन प्रबंधन प्रणाली को सौंप दी गई थी।

सरला चौधरी, जिन्होंने लगभग काफी साल पहले काम छोड़ दिया था, को ओएचई विभाग में कार्यालय अधीक्षक के रूप में तैनात थी। इस तरह, स्टैंडबाई मोड पर सरला की आवाज़ को रिकॉर्ड किया गया। इसलिए आज भी सरला चौधरी की आवाज “यात्रीगण कृपया ध्यान दें” समय-समय पर यात्रियों के कानों में गूंजती रहती है। अक्सर लोग इस आवाज की तारीफ भी करते हैं। सरला चौधरी का कहना है कि वह बहुत खुश हैं कि लोग उनकी आवाज़ की सराहना किए बिना स्टेशन से नहीं गुजरते।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper