चाणक्‍य नीति: चाणक्‍य की 3 बातों का पालन करने वाले लोग प्रेम में हमेशा सफल होते हैं, रिश्‍तों में कभी कड़वाहट नहीं आती

चाणक्य नीति: आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी का रिश्ता एक सिक्के के दो पहलू जैसा होता है। एक-दूसरे के बिना उनकी जिंदगी अधूरी है, लेकिन अक्सर गलतफहमियों या छोटी-छोटी परेशानियों के कारण पति-पत्नी के रिश्ते और प्यार में दरार आ जाती है। प्यार हो या शादीशुदा जिंदगी, दोनों को एक-दूसरे की खुशियों का ख्याल रखना चाहिए। जीवन में कभी-कभी पति-पत्नी को एक-दूसरे की खुशी के लिए अपनी इच्छाओं का त्याग करना पड़ता है। प्रेम और वैवाहिक जीवन की सफलता ऐसे ही छोटे-छोटे त्यागों में छिपी है।

अपने आप को दर्पण करें

आधा सच और आधा झूठ रिश्तों में जहर घोलता है। चाणक्य के अनुसार अगर आप सुखी प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन चाहते हैं तो आपको दर्पण की तरह बनना होगा। इन रिश्तों में एक जैसी सोच से ज्यादा जरूरी है कि दोनों मिलकर समस्या के बारे में सोचें और उसका समाधान निकालें। प्रेम संबंधों में पार्टनर को बराबर का दर्जा दें। साथ ही उनकी बात सुनें और फिर मिलकर समस्याओं का समाधान करें।

प्रेम और भक्ति

प्यार और प्रतिबद्धता हर रिश्ते की नींव होती है। समर्पण का मतलब है कि किसी रिश्ते में व्यक्ति की कितनी भूमिका है. चाणक्य कहते हैं कि प्रेम जीवन और वैवाहिक जीवन छोटे-छोटे त्याग से ही सफल होते हैं। जो लोग आपको और मुझे नजरअंदाज करते हैं और रिश्ते में ‘हम’ की भावना रखते हैं, वे रिश्ते को बहुत अच्छे से निभाते हैं। इन रिश्तों में दुःख की गुंजाइश लगभग नहीं के बराबर होती है। प्रेम प्रसंग हो या शादीशुदा जिंदगी, अगर आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो उसके प्रति ईमानदार रहें, क्योंकि इसी पर आधारित रिश्ता मजबूत होता है और पार्टनर आंखें बंद करके भी आप पर भरोसा करता है।

अपने फैसले न थोपें

विश्वास प्यार की नींव है. अगर किसी रिश्ते में भरोसा नहीं है तो वह ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता। जो लोग अपने जीवनसाथी को अपने तरीके से जीने की आजादी देते हैं उनका रिश्ता हमेशा सफल होता है। ध्यान रखें कि जो लोग अपने फैसले पार्टनर पर नहीं थोपते, वे प्यार के रिश्ते में हमेशा खुश रहते हैं। चाणक्‍य कहते हैं कि घर और काम की जिम्‍मेदारियों को समान रूप से साझा करने वाले युवक और युवती के बीच संघर्ष की संभावना असंभव हो जाती है। जो जोड़े एक-दूसरे की मदद करते हैं वे हमेशा खुशी से रहते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper