चेक के पीछे हस्ताक्षर क्यों करवाते है बैंक कर्मचारी, जानिए आखिर क्या है इसके पीछे का असली कारण

नई दिल्ली: वैसे तो वर्तमान समय में ज्यादातर लोग बैंक से पैसे निकलवाने के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड का ही इस्तेमाल करते है और कुछ लोग तो ऐसे है जो डिजिटल पेमेंट के द्वारा ही हर चीज का गुजारा कर लेते है। ऐसे में बैंक जा कर पैसे निकलवाने की प्रथा काफी कम सी हो गई है। मगर फिर भी जो लोग बैंक जा कर पैसे निकलवाते है, उन्हें एक बात पर जरूर गौर करना चाहिए, कि पैसे देने से पहले बैंक के कर्मचारी चेक के पीछे आपके साइन जरूर करवाते है। तो क्या आप जानते है कि आखिर क्यों चेक के पीछे हस्ताक्षर करवाएं जाते है और इसकी वजह क्या है। बहरहाल अगर आप नहीं जानते तो आज हम आपको इसके बारे में जरा विस्तार से बताते है।

गौरतलब है कि बैंक जाने के बाद जहाँ कही हमारे साइन की जरूरत पड़ती है, वहां सिग्नेचर मार्क प्रिंट होते है और जब चेक के पीछे हमारे साइन लिए जाते है, तो वहां हस्ताक्षर करने की कोई वजह भी नहीं होती, फिर भी साइन लिए जाते है। दरअसल इसके पीछे की वजह ये है कि बैंक कर्मचारी चेक के अमाउंट को प्राप्त करने वाले की संतुष्टि के लिए या यूँ कहे कि रिसीप्ट के रूप में ऐसा करते है। जी हां इसका मतलब ये है कि अमाउंट निकलवाने वाले व्यक्ति को उसकी अमाउंट प्राप्त हो चुकी है और इसी वजह से चेक के पीछे साइन लिए जाते है।

ऐसे में आप चाहे तो साइन करने से मना भी कर सकते है, लेकिन फिर ऐसी स्थिति में आपको पूरी जानकारी के साथ बैंक को भुगतान की रिसीप्ट देनी पड़ेगी और नियम के अनुसार रसीदी टिकट भी लगानी पड़ेगी। अब जाहिर सी बात है कि बैंक जाने के बाद इतने झंझट को झेलने से बचने के लिए व्यक्ति चेक के पीछे साइन करना स्वीकार कर लेता है। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि जो लोग चेक के द्वारा बैंक से पैसे निकलवाने के लिए जाते है, उन्हें पैसे लेने से पहले और साइन करने से पहले चेक पर वो अमाउंट लिखनी चाहिए, जो उन्होंने निकलवाई है।

इसके साथ ही नोटों की जानकारी भी देनी चाहिए और उसके बाद ही साइन करने चाहिए। जब कि ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती। वही बैंक के कर्मचारी अपना समय बचाने के लिए पहले पावती लेते है और उसके बाद व्यक्ति को चेक के अमाउंट का भुगतान करते है। हमें उम्मीद है कि अब आपको पता चल गया होगा कि आखिर आपके चेक के पीछे हस्ताक्षर क्यों करवाएं जाते है और इसके पीछे की असली वजह क्या है। हालांकि लोगों को बैंक में धक्के खाना काफी मुश्किल काम लगता है, लेकिन अगर आपको बैंक की थोड़ी बहुत जानकारी होगी तो आपके लिए भी बैंक से पैसे निकलवाना काफी आसान होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper