जनप्रतिनिधियों की विभागीय अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक सम्पन्न

 

बरेली, 26 नवम्बर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कल मा0 जनप्रतिनिधियों के साथ आम जनमानस की समस्याओं के समाधान के सम्बन्ध में समन्वय बैठक विकास भवन सभागार में की। बैठक में सड़कों, विद्युत, जल जीवन मिशन, स्वास्थ्य आदि विषयों पर जनप्रतिनिधियों को सम्बंधित अधिकारियों द्वारा व्यापक जानकारी दी गई।

जिलाधिकारी ने जनप्रतिनिधियों से अपील की कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता बनाये रखें। उन्होंने बताया कि अभी दो वीडियो वैन प्राप्त हुई हैं, जिनका रूट मैप आपको उपलब्ध करा दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने उज्जवला योजना के तहत दो निशुल्क रसोई गैस रिफिलिंग उपलब्ध कराये जाने के सम्बंध में जानकारी दी कि जिनका आधार कार्ड सीडिंग होगा उन्हीं को यह सुविधा दी जायेगी। अतः जनप्रतिनिधिगण अपनी ओर से भी जनता से अपील करें कि वह आधार कार्ड सीडिंग करवाकर उक्त योजना का लाभ प्राप्त करें।

बैठक में अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी द्वारा बताया गया कि जनपद में लगभग 150 सडकों के सुधार/निर्माण कार्य की स्वीकृति प्राप्त हुई है, जिनकी टेण्डर प्रक्रिया की जा रही है और शीघ्र की कार्य आरम्भ होगा। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि उक्त अतिरिक्त जो सडकें खराब हैं उसकी सूची मा0 जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाये, जिससे जनप्रतिनिधिगण द्वारा अपने प्रयासों से भी अन्य मार्गों की स्वीकृति प्रदान करा सकें। इसके अतिरिक्त सैटेलाइट से हवाई अड्डे से जोड़ने वाली मार्ग को बनाने के लिये भी स्वीकृति हेतु जनप्रतिनिधियों के माध्यम से पत्र भिजवाया जाये। उक्त के अतिरिक्त जिन सड़कों की गड्ढा मुक्ति का कार्य हुआ है उसकी सूची भी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाये। बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत लक्षित 22 कार्यों के अन्तर्गत 13 कार्य पूर्ण हो गये।

जिलाधिकारी ने कहा कि विगत बैठक में जल जीवन मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों की तीन तरह की सूची तैयार कर मांगी गयी थी, जिसमें पानी की आपूर्ति शुरू हो गयी हो, सभी रोडे बन गयी है, दूसरी जिनमें पानी आपूर्ति शुरू हो गयी है लेकिन रोडे नहीं बनी है तथा तीसरी जिनमें उपरोक्त दोनों में से कोई कार्य पूर्ण नहीं हुआ है लेकिन कार्य चल रहा है। लेकिन अभी तक उपरोक्त सूची उपलब्ध नहीं करायी गयी है। जल निगम (नगरीय) के अभियंता द्वारा अवगत कराया गया कि चौपला वाली रोड छोड़कर शेष सभी मार्ग आवागमन कर दिये गये हैं। चौपला वाली रोड ठीक होने में लगभग 15 दिन का समय और लगेगा।

अधिशासी अभियंता विद्युत विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि 1400 ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि, 3400 नये ट्रांसफार्मर लगाये जाने, 11 नये सब स्टेशन का निर्माण कार्य तथा जर्जर तारों को बदलने का कार्य प्रगति में है और मार्च, 2024 तक उपरोक्त सभी कार्य पूर्ण कर लिये जायेगें। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि 3400 नये ट्रांसफार्मर कहां लगाये जाने हैं उनकी प्राथमिकता प्राप्त सूची जनप्रतिनिधियों से प्राप्त कर ली जाये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जनपद में होने वाले कार्यों की जानकारी हेतु जनप्रतिनिधियों का एक ब्रॉडकास्ट ग्रुप बनाया जाये और उक्त के माध्यम से सूचनाएं दी जायें साथ ही हार्ड कॉपी में भी सूचनाएं दी जायें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जिन विभागों से सम्बंधित बिन्दु इस बैठक में उठते हैं उन विभागों से सम्बंधित अधिकारी बैठक में अवश्य उपस्थित रहे। भविष्य में जो अधिकारी बिना किसी उचित कारण के बैठक में उपस्थित नहीं रहेंगे उनका वेतन काटा जायेगा।

बैठक में जनप्रतिनिधियों में मा0 मंत्री वन एवं पर्यावरण डॉ0 अरूण कुमार, मा0 सांसद सतोष गंगवार, मा0 विधायक नवाबगंज डॉ0 एम0पी0 आर्य, मा0 विधायक बहेड़ी अताउर रहमान, मा0 विधायक भोजीपुरा शहजिल इस्लाम, जिला पंचायत अध्यक्ष के प्रतिनिधि, अधिकारियों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, नगर आयुक्त निधि गुप्ता वत्स, मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए तेजवंत सिंह सहित समस्त सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper