जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में मतदेय स्थलों के सम्भाजन प्रस्ताव के सम्बन्ध में माननीय विधान सभा सदस्य एवं मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय/राज्यीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई सम्पन्न


बरेली ,6 अक्टूबर। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मतदेय स्थलों के सम्भाजन प्रस्ताव के सम्बन्ध में माननीय विधान सभा सदस्य एवं मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय/राज्यीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ कल बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
जिलाधिकारी ने समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शहरी क्षेत्रों में जहां ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी तथा बहुमंजिली भवन बन गये हैं उन क्षेत्रों के भवनों में मतदेय स्थल बनाने हेतु भूतल पर कम्यूनिटी हाल/स्कूल आदि उपलब्ध हों तो उक्त सोसाइटी एवं भवनों में आवासित मतदाताओं हेतु वही मतदेय स्थल बनाये जाने हेतु सर्वे कराकर राजनैतिक दलों के साथ बैठक में विचार विमर्श कर प्रस्ताव तैयार कर लिये जायें।
उन्होने कहा कि उक्त मतदेय स्थल के प्रस्ताव तैयार करते समय रेजिडेंट वेल्फेयर ऐसोसिएशन से लिखित रुप से सहमति ले लिया जाने पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होने कहा कि मतदेय स्थल पर एएमएफ संबंधी समस्त सुविधाएं उपलब्ध करायी जाये व निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बहुमंजिली भवन स्थित मतदेय स्थलों के बीएलओ के साथ एक बैठक एवं स्थलीय निरीक्षण करते हुए सम्पूर्ण प्रकरण का परीक्षण कर इस प्रस्ताव को तैयार करेंगे। उन्होने निर्देश दिए कि उपरोक्त प्रस्तावित मतदेय स्थल बनाये जाने की दशा में सम्भाजन किये जाने की सम्भावना का आकलन कर लिया जाये। शहरी क्षेत्रों के जिन विधानसभा क्षेत्रों में पूर्व प्रेषित मतदेय स्थलों के प्रस्ताव में संशोधन की आवश्यकता हो तो उन विधानसभा क्षेत्र के मतदेय के सम्भाजन संबंधी संशोधित प्रस्ताव उपलब्ध कराने हेतु आयोग द्वारा समय सारणी निश्चित की गयी है।
जिलाधिकारी ने बताया कि आयोग के उक्त निर्देशों के क्रम में निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी 124 बरेली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र द्वारा सर्वे के अधार पर सम्भाजन करते हुए 12 मतदेय स्थलों में से 328 मतदाताओें को मेगा ड्रीम होम्स सोसाइटी में नये बूथ सं 431 में समायोजन किये जाने का प्रस्ताव किया गया। नये मतदेय स्थल सं 431 बनाये जाने के पश्चात उक्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में बूथों की संख्या पूर्व में प्रस्तावित 430 बूथों के स्थान पर 431 हो जायेगी।
उन्होने कहा कि उक्त के सम्बन्ध में यदि कोई दावे-आपत्तियां/सुक्षाव हो तो लिखित रुप में सम्बिन्धित निर्वाचन रजिस्टी्रकरण/सहायक निर्वाचन रजिस्टी्रकरण अधिकारी कार्यालय अथवा जिला निर्वाचन कार्यालय, बरेली में आगामी 8 अक्टूबर 2023 तक उपलब्ध करा सकते हैं। दावे एवं आपत्तियां के निस्तारण एवं राजनैतिक दलों के साथ बैठक कर मतदेय स्थलों के प्रस्ताव को अंतिम रुप से दिनांक 9 अक्टूबर 2023 को दिया जायेगा। उन्होंने सहायक निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिये कि जिस बूथ में फेरबदल हुआ है उसकी सूची मा0 जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाये बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संतोष बहादुर सिंह, नगर मजिस्ट्रेट सहित समस्त उपजिलाधिकारी एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper