त्वचा की टैनिंग छीन सकती है आपका निखार, इन 4 तरीकों से करें स्किन का बचाव

नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम आते ही हमारी जीवनशैली भी बदलने लगती है। मौसम में हुए बदलाव का असर न सिर्फ हमारी सेहत पर, बल्कि त्वचा पर भी साफ नजर आता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि गर्मियों में होने वाली टैनिंग से खुद को बचाया जाए। दरअसल, तेज धूप में जाने की वजह से सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से कई बार टैनिंग होने लगती है, जिससे हमारा रंग गहरा हो जाता है।

त्वचा में होने वाली है टैनिंग न सिर्फ हमारा निखार छीन लेती है, बल्कि कई बार हमारे कॉन्फिडेंस को भी कम कर देती है। ऐसे में अगर आप भी गर्मियों में अपनी स्किन को टैनिंग से बचाना चाहते हैं, तो कुछ उपायों की मदद से आप इससे अपनी स्किन को बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं टैनिंग से बचने के कुछ ऐसे ही कारगर उपायों के बारे में-

अगर आप गर्मियों में अपनी त्वचा को टैनिंग से बचाना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि तेज धूप के संपर्क में न आए। इसके लिए कोशिश करें कि सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे के बीच आप बाहर की किसी भी गतिविधियों को करने से बचें। इस दौरान सूरज की किरणें काफी तेज होती हैं, जिसकी वजह से स्किन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इससे त्वचा में टैनिंग होने लगती है।

अगर आप गर्मियों में सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचना चाहते हैं, तो पूरे कपड़े पहन कर रहें। साथ ही हल्के रंग के सूती कपड़ों का चयन करें। गहरे रंग के या चमकीले कपड़े पहनने से बचें। इसके अलावा स्लीवलैस ड्रेसेस से भी परहेज करें। इसके विपरीत आप फुल आस्तीन वाले लंबे कपड़े, कॉलर वाली शर्ट आदि पहन कर खुद को टैनिंग से बचा सकते हैं।

टैनिंग से बचने के लिए गर्मियों में सनस्क्रीन का उपयोग जरूर करें। खासतौर पर धूप में निकलते समय ध्यान से सनस्क्रीन लगाएं। आप सनस्क्रीन 30 या उससे ज्यादा सन प्रोटेक्शन ट्रैक्टर (SPF) वाले सनस्क्रीन का चुनाव कर सकते हैं। बाहर जाने से 30 मिनट पहले स्किन पर सनस्क्रीन लगा लें। इसकी वजह से आप सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बच सकते हैं।

अगर आपको किसी काम से धूप में जाना पड़ रहा है, तो इस दौरान अपने चेहरे और आंखों का खास ख्याल रखें। दरअसल, हमारी आंखें और चेहरा काफी संवेदनशील होता है, जिसकी वजह से सूरज का इन पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में चेहरे और आंखों को धूप से बचाने के लिए सनग्लासेस, स्कार्फ और हैट का इस्तेमाल करें।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper