दशहरा पर कई राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

नईदिल्ली: दशहरा पर कई राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। वही देश भर के कई राज्यों में मौसम में भी महत्वपूर्ण बदलाव होने हैं। दिल्ली एनसीआर में बारिश से ठंड में बढ़ोतरी होगी। वही उत्तर प्रदेश में कोहरे की दस्तक देखी जाएगी। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का भी पूर्वानुमान है जबकि निचले स्तर पर हल्के से मध्यम बारिश देखी जा सकती है। बादलों का आगमन जारी रहेगा।

देश में किसी भी समय पूर्वोत्तर मानसून की दस्तक देखी जाएगी। इसके साथ ही दक्षिणी राज्यों में बारिश का सिलसिला शुरू होगा। केरल कर्नाटक तमिलनाडु आंध्र प्रदेश उड़ीसा सहित रॉयल सीमा क्षेत्र और अंडमान निकोबार में तेज बारिश की संभावना बन रही है। नवंबर के पहले सप्ताह तक इन क्षेत्रों में तेज बारिश का अनुमान जताया गया है।

चक्रवात साइक्लोन तेज पर भी बड़ी अपडेट

अरब सागर में बनने वाले भीषण चक्रवात साइक्लोन तेज पर भी बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल दोपहर तक इसके गंभीर तूफान में बदलने की आशंका जताई गई थी। चक्रवाती तूफान 21 अक्टूबर के रात 11:30 बजे दक्षिण पश्चिमी अरब सागर पर यमन से 330 किलोमीटर ओमान के 690 किलोमीटर दक्षिण पूर्व और यमन के 720 किलोमीटर पूर्व पर केंद्र था 22 अक्टूबर तक इसके अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना व्यक्त की गई है।

हालांकि इसका असर महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्र सहित गोवा आदि क्षेत्रों पर पड़ सकता है। इन क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसके अलावा कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश भी देखी जा सकती है। 25 अक्टूबर की सुबह तक यह यमन और ओमान के बीच पहुंच जाएगा। अगले 24 घंटे के दौरान इसके गहरे डीप डिप्रेशन में बदलने का भी अलर्ट जारी किया गया है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र निर्मित

मौसम एजेंसी के मुताबिक रात के करीब 11:30 बजे बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र निर्मित हो रहा है। जिसका पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी उड़ीसा से लगभग 620 किलोमीटर दक्षिण, दीघा से 780 किलोमीटर दक्षिण और बांग्लादेश के खेपूपारा से 900 किलोमीटर दूर कम दबाव का क्षेत्र तैयार होगा। इसके कारण झारखंड सहित पश्चिम बंगाल बांग्लादेश और उड़ीसा में मौसम प्रभावित हो सकते हैं।

ऐसे में बिहार के कुल क्षेत्र सहित झारखंड पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा के नवमी और विजयादशमी में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। चक्रवाती तूफान तेज की वजह से महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्र सहित अन्य जगहों पर भारी बारिश का भी पूर्वानुमान ने जताया गया है। आगामी 2 दिन के दौरान झारखंड सहित कुछ राज्यों में हल्की बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है।

अगले 24 घंटे के दौरान अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्के से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है जबकि एक से दो स्थानों पर भारी बारिश देखी जा सकती है। मध्यम बारिश तमिलनाडु और केरल को प्रभावित कर सकती है जबकि लक्षद्वीप का नाटक दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तटीय आंध्र प्रदेश मणिपुर मिजोरम सहित राजस्थान के कुरुक्षेत्र और पंजाब के एक दो स्थानों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

राजधानी दिल्ली में पर्वतों पर हो रही बर्फबारी का असर देखा जाएगा। विजयादशमी तक एक दो स्थानों पर हल्की बूंदाबादी की भी संभावना व्यक्त की गई। लेह लद्दाख गिलगित-बाल्टिस्तान सहित जम्मू कश्मीर के कुछ इलाके और हिमाचल उत्तराखंड के पर्वतीय चोटी पर मध्य बर्फबारी से मौसम में परिवर्तन होगा। हालांकि फरवरी से एक बार फिर से देश के मौसम को अल नीनो प्रभावित करेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper