दिल्ली-NCR में बढ़ेगी ठंड, तो कई राज्यों में होगी बारिश, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

नई दिल्ली: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में ठंड ने दस्तक दे दी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में भी तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, यहां कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। यानी की अब लोगों को सुबह और रात के समय ठंड लगेगी।

चक्रवाती तूफान मिधिली का भी प्रभाव

स्काइमेट के मुताबिक, पूर्वोत्तर और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान मिधिली उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा में आगे बढ़ गया है। इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है। अगरतला और सिलचर से 160 कि.मी. दक्षिण पश्चिम में इसके उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ने और अगले 6 घंटों के दौरान दक्षिण असम और इससे सटे मिजोरम, त्रिपुरा पर एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर होने की उम्मीद है।

दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे सटे श्रीलंका पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवाती परिसंचरण से निचले क्षोभमंडल स्तर में त्रिपुरा और उससे सटे बांग्लादेश, मिजोरम पर दबाव से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण तक एक ट्रफ रेखा चलती है। दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

मध्यम से भारी बारिश का अनुमान

अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश संभव है। लक्षद्वीप, दक्षिणी कर्नाटक, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और नागालैंड में भी हल्की बारिश हो सकती है।

Delhi-NCR में वायु गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद नहीं

अगले 3 से 4 दिनों के दौरान दिल्ली- एनसीआर के वायु गुणवत्ता सूचकांक में कोई सुधार होने की उम्मीद नहीं है। वहीं उत्तर भारत में ठंड बढ़ सकती है। देश के कई हिस्सों में कोहरा भी देखने को मिलेगा। 20 नवंबर से कोहरे छाने और ठंड बढ़ने की उम्मीद है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper