दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में शीतलहर और कोहरे का अटैक, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मुंबई: दिल्ली-UP समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे का हमला जारी है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज ताजा अपडेट जारी कर इन राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली के अलावा पूरे उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों तक कड़ाके की ठंड और घना कोहरा रहेगा। कुछ पहाड़ी राज्यों में भी शीतलहर चलेगी।

आपको बता दें कि आज का न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो इस सर्दी के मौसम का सबसे कम तापमान है। मौसम अधिकारियों ने बताया कि शहर के कई हिस्सों में कोहरा छाया रहा। IMD ने आज और कल शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, दिल्ली में 20 जनवरी तक मध्यम कोहरा छाए रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले 4 जनवरी के दौरान उत्तर भारत में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 5 दिन, जबकि 14 जनवरी से यह दक्षिण प्रायद्वीपीय (आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना) भारत में भी होगा। पूर्वोत्तर मानसून की बारिश ख़त्म हो जाएगी।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में शीतलहर जारी है। अनुमान है कि 16 जनवरी से पश्चिमी हिमालयी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है, 16 और 17 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और 17 जनवरी को उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 16-18 जनवरी के दौरान बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश की संभावना है। 17 जनवरी को अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है।

कोहरे को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि 16 जनवरी की सुबह तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में बहुत घना कोहरा छाया रहेगा. 16 जनवरी तक जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। उत्तरी राजस्थान, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर में 18 जनवरी तक कोहरे का अलर्ट है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper