अजब-गजबबिजनेस

नौकरी के साथ स्टार्ट कर सकते हैं यह खास बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपए की कमाई, जाने कैसे

बढ़ती महंगाई के साथ आजकल हर कोई एक्स्ट्रा पैसा कमाना चाहता है. आज के समय में खाद्य तेलों से लेकर खाद्य पदार्थों जूता चप्पल की भी कीमतें काफी ज्यादा बढ़ गई है. बढ़ती महंगाई में घर चलाना मुश्किल हो रहा है जिसके बाद हर कोई चाहता है कि उसके आमदनी अधिक हो. आपको आज हम एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप नौकरी के साथ कर सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

आज हम आपको मधुमक्खी पालन (Beekeeping business) के बारे में बता रहे है, इसे आप कम से कम पैसों में शुरू कर सकते हैं और हर महीने लाखों में कमा सकते हैं. इस कारोबार की सबसे बड़ी बात यह है कि इसे शुरू करने में सरकार आपकी पूरी तरह से मदद करती है. तो आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में सब कुछ.

क्या है मधुमक्खी पालन का कारोबार?
आज के समय में मधुमक्खी पालन का बिजनेस काफी प्रचलन में है और इससे बड़ी संख्या में लोग कर भी रहे हैं. इसे शुरू करना काफी आसान है और कम खर्चीला भी. सबसे बड़ी बात है कि इससे समाज का हर वर्ग शुरू कर सकता है. मधुमक्खियां मोन समुदाय में रहने वाली कीटों वर्ग की जंगली जीव है, इन्हें उनकी आदतों के अनुकूल कृत्रिम ग्रह में पाल कर उनकी वृधि करने तथा शहद एवं मोम आदि प्राप्त करने को मधुमक्खी पालन या मौन पालन कहते है.

कैसे करें इसका कारोबार?
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको मधुमक्खी का कॉलोनी बनाना होगा. उसके बाद आपको पेशेवर मधुमक्खी पालकों से जाकर मुलाकात करना होगा और इस बिजनेस के बारे में सब कुछ जानना होगा. कई ऐसे लोग होते हैं जो मधुमक्खियों को प्रभावित करते हैं इसके बारे में भी आपको जानकारी करनी होगी.

पहली चीज जो आपको करनी है वह यह है कि अपनी पहली फसल के बाद अपने मधुमक्खी पालन कार्य का मूल्यांकन करें. इसलिए योजना बनाना किसी भी बिजनेस मॉडल का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. अपने मधुमक्खियों और पित्ती के स्वास्थ्य की जांच करें.

मधुमक्खियों के छत्ते का कैसे रखरखाव करते हैं और उनके बारे में अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप पेशेवर मधुमक्खी पालकों से संपर्क करें और उनके साथ कुछ दिन काम करें.

इसे शुरू करने के लिए आप अपने शहर या काउंटी क्लर्क के कार्यालय से व्यवसाय लाइसेंस ले सकते हैं और अन्य परमिट के बारे में पूछताछ कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आप राजस्व विभाग के कर्मचारियों से संपर्क करें.

जानें कैसा है Beekeeping का मार्केट?
शहद के साथ कई अन्य उत्पाद हैं जिनका आप उत्पादन कर सकते हैं जैसे कि बीज़वैक्स, रॉयल जेली, प्रोपोलिस या मधुमक्खी गोंद, मधुमक्खी पराग. ये सभी प्रोडक्ट्स इंसानों के लिए बहुत फायदेमंद हैं और बाजार में बहुत महंगे हैं. यानी मार्केट में बेहद डिमांडिंग है. हम आपको बता रहे हैं इन प्रोडक्ट्स की मार्केट वैल्यू के बारे में, ताकि आप जान सकें कि आप इसके विभिन्न उत्पादों से कैसे पैसा कमाएंगे.

आपको बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार आपको 85% तक सब्सिडी देगी. सब्सिडी मिलने से आपको बिजनेस शुरू करने में परेशानी भी नहीं आएगी. सबसे बड़ी बात है कि शहद की मांग हर समय बनी रहती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper