पीपीएफ पर लेना है पूरे 12 महीने का ब्‍याज, आज ही निपटाएं यह जरूरी काम, वरना हाथ मलते रह जाएंगे

नई दिल्‍ली. पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक सुरक्षित निवेश विकल्प के साथ ही इसमें गारंटीड रिटर्न भी मिलता है. शानदर रिटर्न और टैक्‍स बचत की वजह से पीपीएफ में निवेश करने वालों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है. बता दें कि सरकार की ओर से पीपीएफ खाते में जमा रकम पर 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है. पीपीएफ खाता डाकघर अथवा किसी भी बैंक की शाखा में खुलवाया जा सकता है. पीपीएफ अकाउंट में प्रति वर्ष कम से कम 500 रुपये तथा अधिकतम 1,50,000 रुपये तक जमा करवाए जा सकते हैं. लेकिन अगर आप बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो बता दें कि आज का दिन बेहद खास है.

आपको यह पता होना चाहिए कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश पूरी तरह टैक्स फ्री है. अगर आप भी पीपीएफ में निवेश करते हैं तो आपको अपने निवेश की रकम पर बेहतर कमाई करने के लिए हर महीने की 5 तारीख का फंडा याद रखने की जरूरत है. चलिए जानते हैं क्या है 5 तारीख का फंडा.

अगर आप भी PPF में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने के 5 तारीख से पहले या पांच को पैसा जमा कर देना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर आपको अपने ब्याज का नुकसान उठाना पड़ सकता है. इस तारीख से पहले पैसा जमा करते हैं तो उस महीने का भी ब्याज आपके खाते में जुड़ जाता है, लेकिन 5 तारीख के बाद निवेश किया जाता है तो उस महीने का ब्याज आपको नहीं दिया जाएगा.

काफी समय से पब्लिक प्रोविडेंट फंड के ब्याज में इजाफा नहीं हुआ है. पीपीएफ अकाउंट के तहत 7.1 फीसदी का ब्याज जारी किया जाता है. सरकार हर साल ब्याज दर तय करती है और फाइनेंशियल ईयर के खत्म होने के बाद इसे आपके खाते में जोड़ देती है. ये योजना छोटी बचत योजना के तहत संचालित है और ये टैक्स फ्री है, क्योंकि इसमें निवेश की अधिकत्तम सीमा 1.5 लाख रुपये है. रिटायरमेंट और लॉन्ग टर्म में निवेश करने वालों के लिए ये अच्छा विकल्प है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper