प्रमुख सचिव परिवहन ने पौधारोपण हेतु की गयी तैयारियों की समीक्षा की , विभागवार ली जानकारी

 


बरेली, 21 जुलाई। मा0 प्रमुख सचिव परिवहन विभाग श्री एल0 वेंकटेश्वर लू की अध्यक्षता में 22 जुलाई को आयोजित होने वाले वृहद पौधारोपण अभियान को लेकर की गयी तैयारियों की कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा की।
मा0 प्रमुख सचिव परिवहन विभाग श्री एल0 वेंकटेश्वर लू ने पौधारोपण हेतु विभागवार लक्ष्यों की समीक्षा करते हुये कृत कार्यवाही व विगत वर्ष किये गये पौधारोपण में कितने पौधे जीवित हैं उसकी भी जानकारी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों से ली तथा आमजन को पौधारोपण करने हेतु किस प्रकार से जोड़ा जा रहा है। इसकी भी जानकारी ली।
जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने अवगत कराया कि जनपद में 42.72 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य है, जिसके लिए पूर्व से तैयारियां की गई हैं जिसमें गड्ढा खुदान, पौधों का उठान तथा बड़ी संख्या में पौधारोपण व जीयो टैगिंग भी करवायी गयी है। 22 जुलाई का मुख्य आयोजन आई0वी0आर0आई व लीलौर झील पर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आमजन को वृक्षारोपण अभियान से जोड़ने हेतु प्रयास किये जा रहे हैं, जिसके अन्तर्गत कृषि वृक्ष धन योजना के माध्यम से कृषकों को वृक्ष लगाने हेतु दिये गये हैं। छात्र/छात्राओं को दो-दो पौधे गोद दिये जा रहे हैं जो पौधों का संरक्षण करेंगे। भले ही उसका क्लास बदल जाए, पौधे पर बच्चों के नाम की तख्ती लगवायी जा रही है, जिससे कि बच्चे उस पौधे की देख भाल कर जीवित रखें और कभी स्कूल आये तो उस पौधे को देखकर उत्साहित हो। उन्होंने बताया कि ग्राम्य विकास विभाग द्वारा खुली बैठकें की गयी हैं, जिसके माध्यम से अधिक से अधिक संख्या में ग्रामीणों को पौधारोपण हेतु जागरूक किया गया है।
मा0 प्रमुख सचिव ने जनपद के डार्क जोन में आने वाले ब्लाकों के बारे में भी जानकारी करी और निर्देश दिए कि ऐसे क्षेत्रों में कम पानी में जीवित रहने वाले पौधों को रोपण किया जाये। मा0 प्रमुख सचिव ने विभागों से पौधारोपण हेतु चिन्हित स्थानों व उसकी उपयोगिता की भी विस्तार से चर्चा की तथा पौधों को जीवित रखने की भी रणनीति तैयार करने के निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रभाकर चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश, नगर आयुक्त श्रीमती निधि गुप्ता वत्स, अपर जिलाधिकारी नगर डॉ0 आर0डी0 पाण्डेय, वनाधिकारी श्री समीर कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री संजय सिंह, ए0आर0टी0ओ0 सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper