फ्री नहीं मिलता क्रेडिट कार्ड, बहुत सारे हिडन चार्ज डालते हैं आपकी जेब पर डाका, क्‍या आपको है पता?

नई दिल्‍ली. अगर आपसे कोई बैंक आपको फ्री में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) देने का ऑफर दे तो लालच में न पड़ें. पहले अच्‍छे से जान लें कि क्‍या वाकई में बैंक जो बोल रहा है, वो सही है. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि क्रेडिट कार्ड (Free Credit Card) पर तमाम छूट और रिवॉर्ड प्वाइंट्स के बारे में बैंक या एजेंट खूब बात करेंगे, लेकिन इन पर लगने वाले चार्ज के बारे में शायद ही वो आपको बताएं. फ्री लगने वाला क्रेडिट कार्ड आपको बहुत महंगा पड़ सकता है, अगर आपको इस पर लगने वाले चार्जेज (credit card charges) के बारे में ना पता हो. कुछ चार्ज का तो बैंक या एजेंट जिक्र भी नहीं करते हैं. यही छुपे हुए शुल्‍क (Hidden charges on credit card) आपकी जेब पर चुपके-चुपके डाका डालते हैं.

इसलिए क्रेडिट कार्ड लेते समय आपको सजग रहना चाहिए. क्रेडिट कार्ड के फीचर्स क्या हैं. क्‍या वो आपके काम भी आएंगे और जीरो एनुअल फीस वाला क्रेडिट कार्ड सच में मुफ्त पड़ेगा या नहीं, जैसी बातों का पता करके ही फ्री वाला क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए.

बहुत से बैंक और कंपनियां हैं जो जीरो एनुअल फीस वाले क्रेडिट कार्ड ऑफर करती हैं, लेकिन पहले समझ लीजिए कि क्या ये सच में फ्री होते हैं. कुछ बैंक जीरो एनुअल फीस पर भी शर्त लगा देते हैं. होता यह है कि अगर आप बैंक द्वारा सेट लिमिट तक खरीदारी कर लेते हैं, तो आपसे बैंक एनुअल चार्ज नहीं लेता. लेकिन, अगर आप उस लिमिट से कम खर्च करते हैं तो बैंक एनुअल चार्ज थोप देता है.

क्रेडिट कार्ड से कैश की निकासी को कैश एडवांस कहा जाता है. क्रेडिट कार्ड कंपनियां यूजर को एटीएम मशीन से कैश निकालने की अनुमति देती है, लेकिन इस पर ब्याज ज्यादा लगता है. कैश एडवांस पर इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट पीरियड का कोई लाभ नहीं मिलता. इस तरह से क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है.

जब आप अपना क्रेडिट कार्ड पेमेंट नकद में करते हैं तो कैश प्रोसेसिंग फीस लग सकती है. नेट बैंकिंग, चेक भुगतान और मोबाइल बैंकिंग जैसे अन्य माध्यमों से पेमेंट करने पर एक्सट्रा चार्ज नहीं लिया जाता.

क्रेडिट कार्ड से खर्च की लिमिट होती है. अगर ग्राहक अपनी लिमिट से ज्यादा खर्च कर देते हैं, तो ओवर लिमिट चार्ज लिया जाता है. यह चार्ज लगने से ग्राहक को पैसे की चपत तो लगती ही है साथ ही क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित होता है.

क्रेडिट कार्ड पर रिवॉर्ड प्वाइंट खूब दिए जाते हैं. बैंक क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड प्वाइंट को रिडीम करने की सुविधा देते हैं. जब आपके पास रिवॉर्ड प्वाइंट जमा हो जाते हैं तो आप बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधा के हिसाब से इसी रिडीम कर सकते हैं. लेकिन कई बैक रिवॉर्ड को रिडीम करने के लिए चार्ज लेते हैं.

बहुत से क्रेडिट कार्ड पर फ्यूल सरचार्ज भी लगता है. इसका मतलब है कि जब आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर पेट्रोल पंप से ईंधन लेते हैं, तो आपको कुछ शुल्‍क अदा करना होता है. कुल लेनदेन राशि पर 1% से 3% तक हो सकता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper