बंगाल स्कूल भर्ती घोटाला: सुजय भद्रा की आवाज के नमूने की जांच के लिए ईडी ने अस्पताल को लिखा

कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राज्य संचालित एस.एस.के.एम. मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल को पत्र लिखकर पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के स्‍कूल भर्ती घोटाले के मुख्य आरोपी सुजय कृष्ण भद्र की आवाज का नमूना परीक्षण करने के लिए उचित व्यवस्था करने की मांग की है।

इस साल अगस्त में अपनी बाइपास सर्जरी के बाद से भद्रा पिछले दो महीने से वहां भर्ती हैं। हाल ही में, ईडी को भद्रा की आवाज का नमूना परीक्षण करने के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की एक विशेष अदालत से अनुमति मिली है। अदालत ने मामले में ईडी अधिकारियों को पूरा सहयोग देने का भद्रा को निर्देश दिया है।

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने हाल ही में एस.एस.के.एम. अस्‍पताल से भद्रा की नवीनतम मेडिकल रिपोर्ट हासिल की है। उन्‍होंने एक केंद्रीय अस्पताल की मेडिकल टीम से जुड़े डॉक्टरों से परामर्श किया।

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय अस्पताल के डॉक्टरों ने पुष्टि की कि भद्रा मेडिकल परीक्षण कराने के लिए बिल्कुल फिट हैं।

यह पता चला है कि प्रक्रिया के अनुसार, किसी भी आवाज के नमूने के परीक्षण के लिए ध्वनि-रोधी कांच के कमरे की आवश्यकता होती है और परीक्षण एक फोरेंसिक विशेषज्ञ की उपस्थिति में आयोजित किया जाना चाहिए। इसकी व्‍यवस्‍था करने के लिए ईडी ने अधिकारियों को लिखा है।

उल्‍लेखनीय है कि विशेष अदालत ने पहली बार जुलाई में ईडी को भद्रा की आवाज के नमूने लेकर परीक्षण करने की अनुमति दी थी। अनुमति केंद्रीय एजेंसी द्वारा अदालत में एक ऑडियो क्लिप पेश करने के बाद दी गई थी जिसमें भद्रा कथित तौर पर किसी को अपने मोबाइल नंबर से डेटा मिटाने का निर्देश दे रहे थे।

हालाँकि, आवाज का नमूना तब नहीं लिया जा सका था क्योंकि भद्रा को सीने की बीमारी की शिकायत के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिसके बाद उनकी बाईपास सर्जरी हुई थी। स्कूल भर्ती घोटाले की जांच प्रक्रिया को 31 दिसंबर तक खत्म करने के हाई कोर्ट के निर्देश के बाद आवाज के नमूने की जांच अब जरूरी हो गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper