Top Newsउत्तर प्रदेश

बदलने जा रहा यूपी का मौसम, पांच दिनों तक होगी बारिश; बिजली कड़कने और आंधी तूफान की भी चेतावनी

UP Rains: उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी के बीच राहतभरी खबर है। यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम बदलने वाला है और कई इलाकों में बारिश होगी। मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उससे सटे हुए मैदानी इलाकों में 27 से 31 मार्च तक हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है, जबकि कई जगह आंधी तूफान की भी चेतावनी जारी की गई है। इसमें 29 और 30 मार्च को झमाझम बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पूर्वोत्तर भारत में 30 मार्च से एक अप्रैल के बीच तेज बारिश होने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में बरसात हुई। कई जगह बर्फबारी भी रिकॉर्ड की गई। वहीं, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, ओडिशा, झारखंड, मणिपुर, मिजोरम, केरल, नगालैंड, छत्तीसगढ़ में भी बरसात हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 27-29 मार्च के बीच तेज बारिश होगी। वहीं, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय, असम, नगालैंड, त्रिपुरा आदि में 30 से 2 अप्रैल के बीच भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मौसम बिगड़ने वाला है। वहीं, 29 मार्च को भी एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देगा। इसकी वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में 27-31 मार्च, उत्तराखंड में 28-31 मार्च तक हल्की बारिश व बर्फबारी होगी। उधर, हिमाचल प्रदेश में 28-30 मार्च और उत्तराखंड में 29 और 30 मार्च को ओले गिरने वाले हैं। इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 27-31 मार्च, राजस्थान में 29-30 मार्च और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29-31 मार्च के बीच, राजस्थान में 29 और 30 मार्च, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29 से 31 मार्च के बीच बारिश होगी। इसके अलावा, आंधी तूफान और बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper