बरेली एवं आंवला लोकसभा क्षेत्र के जनरल ऑब्जर्वर, पुलिस ऑब्जर्वर तथा व्यय ऑब्जर्वर ने जिला निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति में राजनैतिक दलों के साथ की बैठक

 

बरेली, 24 अप्रैल। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं निर्भीक ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा नामित लोकसभा क्षेत्र 24-आंवला के मा0 सामान्य प्रेक्षक श्री मुकेश कुमार अहूजा, लोकसभा क्षेत्र-25 बरेली के मा0 सामान्य प्रेक्षक श्री जीवन बाबू के0 तथा लोकसभा क्षेत्र-24 आंवला व 25-बरेली के मा0 पुलिस प्रेक्षक श्रीमती वी0 रत्ना एवं लोकसभा क्षेत्र-24 आंवला के व्यय प्रेक्षक श्री लोके योगेश गुनाजी व श्री एम0 रविशंकर, लोकसभा क्षेत्र-25 बरेली के व्यय प्रेक्षक श्री अमितवा सेन व श्री वी0 राजेन्द्रन एवं जिला प्रशासन द्वारा राजनैतिक दलों के साथ संयुक्त बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

मा0 प्रेक्षकगणों ने निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित गाइडलाइन के अनुरूप आदर्श आचार संहिता के अनुपालन करने, चुनाव संबंधी व्यय करने, सी-विजिल एप, एनजीएसपी, कंट्रोल रूम आदि के संबंध में प्रत्याशियों से जानकारी साझा कर लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को शांतिपूर्ण कराए जाने के संबंध में समन्वय किया गया।

बैठक में मा0 प्रेक्षक ने यदि आपको लगता है कि किसी मतदान केन्द्र पर निर्वाचन में कोई समस्या है तो आप हमें कारण सहित बता सकते हैं। मिलने का समय निर्धारित है किसी को कोई समस्या/शिकायत हो तो वह आईवीआरआई के दत्ता गेस्ट हाउस में मिल सकते हैं। आर्ब्जवर के फोन नम्बरों का भी प्रचार-प्रसार कराया जा रहा हैं, जिससे फोन पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

व्यय प्रेक्षकों द्वारा प्रत्याशियों को खर्चों का विवरण रखने के बारे में जानकारी दी गयी और बताया गया कि 27 अप्रैल, 01 मई तथा 05 मई 2024 को निरीक्षण तिथियां आपके व्यय सम्बंधी रिकार्ड को देखने के लिये रखी गयी हैं। समस्त प्रत्याशी अपने व्यय का एक अलग बैंक अकाउंट से ही करें। दस हजार से ऊपर को कोई नकद भुगतान नहीं किया जायेगा। प्रत्याशियों को अपनी आपराधिक पृष्ठभूमि की सूचना को तीन बार सार्वजनिक मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक करना होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार ने बताया कि कल ई0वी0एम0 का दूसरा रेंडमाइजेशन होना है, जिसमें आप सभी प्रत्याशी अवश्य आयें और अपनी उपस्थिति में रेंडमाइजेशन करायें। बैठक में पोस्टल बैलेट, ई0डी0सी0 के बारे में भी जानकारी दी गयी और बताया गया कि पार्टी के एजेन्टों को भी इसके बारे में जानकारी दें, यह सुविधा ऐसे लोगों के लिये हैं जो किसी अन्य मतदान केन्द्र के मतदाता है लेकिन उनकी ड्यूटी कही और लगी हैं उनको आर0ओ0 स्तर ई0डी0सी0 जारी होगी, जिससे वह वोट डाल सकते हैं।
बैठक में बताया गया कि समस्त प्रत्याशी अपने खर्चे का रजिस्टर बनायें, व्यय रेट लिस्ट तथा खर्चे की गाइडलाइन के अनुसार ही किया जाये। पोस्टर/पम्फलेट छपवाने पर किससे कितनी संख्या में छपवाया व उस पर आने वाले व्यय की जानकारी सम्बंधित आर0ओ0 को देंगे। कलेक्ट्रेट में बने कंट्रोल रुम के नम्बरों 0581-2422031, 0581-2422032, 0581-2422033 व 0581-2422034 तथा My Booth Bareilly app व सुविधा एप के बारे में भी जानकारी प्रत्याशियों को दी गयी।

बैठक में बताया गया कि 24 अप्रैल को ईवीएम का रेंडमाइजेशन है उसके बाद ईवीएम की कमिशनिंग होगी, जिसमें राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जायेगा। ईवीएम की बूथ वार सूची राजनैतिक दलों को दी जायेगी। राजकीय इंटर कॉलेज में मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के साथ उनका मतदान पोस्टल बैलेट के माध्यम से कराया जायेगा। वोटर लिस्ट की सूची राष्ट्रीय राजनैतिक दलों को निशुल्क व अन्य को सशुल्क दी जायेगी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी (कार्मिक) जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी(वि./रा.)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) दिनेश, मुख्य कोषाधिकारी/नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि/प्रत्याशी सहित उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper