बालों के डैमेज होने का कारण हो सकते है ये तीन चीजें- ना करें ऐसी गलती

कौन नहीं चाहता की उसके बाल सुंदर, लंबे और घने हो। खासकर महिलाएँ लंबे और घने बाल रखना ज्यादा पसंद करती है। जिसके लिए वे बाजार में बिकने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। जो दावा करते है कि इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपके बाल काले, घने और सुंदर दिखेंगे। उन्हें पता ही नहीं चलता कि गलत प्रोडक्ट्स के चूनाव के कारण उनके बाल पतले होकर झड़ने लगते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किन तीन चीजों के कारण आपके बाल डैमेज हो सकते है।

हेयर प्रोडक्ट्स
केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बाल खराब हो सकते हैं। आजकल महिलाएं तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जिसके कारण बाल डैमेज हो सकते हैं। इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बाल पतले होने के साथ-साथ झड़ने भी शुरू हो जाते हैं।

ज्यादा शैंपू करना
ज्यादा मात्रा में शैंपू करना भी बालों को नुकसान पहुचाता है। इससे बाल पतले होने की समस्या हो सकती है। शैंपू के अंदर केमिकल मौजूद होता है ऐसे में यदि ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल किया जाए तो बाल न केवल पतले हो सकते हैं बल्कि झड़ने भी शुरू हो सकते हैं।

विटामिन डी की कमी
विटामिन डी की कमी भी बालों के समस्याओं का कारण हो सकता है। उचित मात्रा में धूप न लेने के कारण शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है, जिसके कारण न सिर्फ बाल पतले हो सकते हैं बल्कि झड़ने भी शुरू हो जाते हैं। महिलाओं को धूप लेनी जरूरी है। खाने में जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी समस्या हो सकती है। महिलाएं अक्सर अपने वेट को लेकर काफी कॉन्शियस रहती हैं, जिसके कारण वे जरूरी पोषक तत्वों को अपनी डाइट से निकाल देती हैं। जिसका प्रभाव स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। और यह भी बाल पतले होने का कारण हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper