बड़ी खबर: आज से सस्ता हो गया हवाई सफर,जाने हवाई टिकट में कितने रुपए की होगी कमी

भारत में कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद से हवाई किराए पर प्रतिबंध लगाया गया जो कि आज से खत्म कर दिया गया है. लगभग 27 महीने बाद एयर फेयर पर इस कैप को हटाया जा रहा है. इससे फेस्टिव सीजन में यात्रा करने वालों को किराए के संबंध में राहत मिलने की उम्मीद है.

आपको बता दें कि सरकार के द्वारा प्रवाहित की टिकट की अप्पर और लोअर दोनों में रेट फिक्स कर दी गई थी। सरकार के द्वारा निर्मित किए जाने के बाद से अब विमानन कंपनियों के लिए ऐसे किराए पर कराना मुश्किल बन गया था। लेकिन आगे लिमिट खत्म हो गई जिसके बाद विमान कंपनी अपने हिसाब से किराया बढ़ा या घटा सकते है।

फेस्टिव सीजन में कई विमान कंपनियां ऑफर देती हैं जिसमें किराया काफी घटा दिया जाता है. प्राइस फिक्स होने की स्थिति कंपनियां ऐसा नहीं कर पातीं लेकिन अब फिर से विमान कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए सस्ते टिकट दे सकेंगी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक आदेश में कहा था कि घरेलू उड़ानों की मौजूदा स्थिति की समीक्षा और यात्रियों के बीच हवाई यात्रा की बढ़ती मांग को देखते हुए फेयर बैंड 31 अगस्त 2022 से हटाने का फैसला किया गया है.

इस साल लगी थी लिमिट

सरकार ने मई 2020 में घरेलू उड़ानों के किराए पर अपर और लोअर लिमिट लगाई थी. यह पहले लॉकडाउन के बाद दोबारा हवाई यात्राएं शुरू होने के समय किया गया था. सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में 100 फीसदी यात्री क्षमता के साथ विमानों के परिचालन की अनुमति दे दी थी लेकिन यह कैप नहीं हटाया गया था. बता दें कि यह कैप छोटी एयरलाइंस और यात्रियों के हितों की सुरक्षा के लिए लगाया गया था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper