भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए पिघला पाकिस्‍तान का दिल, Pak हाई कमीशन ने जारी किए 96 वीजा

पाकिस्तान: पाकिस्तानी सरकार का भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए दिल पसीजता नजर आ रहा है। पाकिस्‍तान उच्‍चाआयोग ने भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए वीजा जारी किया है। पाकिस्तान ने भारतीय तीर्थयात्रियों के एक समूह को 20-25 दिसंबर के दौरान कटास राज मंदिर जाने के लिए सोमवार को 96 वीजा जारी किए। बता दें बड़ी संख्‍या में भारत से बड़ी संख्या में सिख और हिंदू तीर्थयात्री पाकिस्‍तान में स्थित विभिन्न धार्मिक स्‍थलों पर त्योहारों और अवसरों में भाग लेने के लिए पाकिस्तान जाते हैं। नई दिल्ली में पाकिस्तान हाई कमीशन ने सोमवार को एक बयान जारी किया जिसमें उन्‍होंने बताया कि भारत के सिख और हिंदू तीर्थयात्रियों को धार्मिक स्थलों की यात्रा की सुविधा के लिए पाकिस्तान सरकार के प्रयासों के अनुरूप वीजा जारी किए जाते हैं। इसी के तहत “पाकिस्तान हाई कमीशन द्वारा बड़ी संख्या में भारतीय हिंदुओं को भी पाकिस्तान में अपने परिवारों और दोस्तों से मिलने के लिए वीजा जारी किया जाता है।”

पाकिस्तानी मिशन के वरिष्ठ राजनयिक, चार्ज डी अफेयर्स आफताब हसन खान ने भारतीय तीर्थयात्रियों को “आध्यात्मिक रूप से पुरस्कृत तीर्थयात्रा की कामना की और रेखांकित किया कि पाकिस्तान पवित्र धार्मिक स्थलों के संरक्षण और सभी धर्मों के आने वाले तीर्थयात्रियों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।” कटास राज मंदिर में भारतीय तीर्थयात्रियों की यात्रा 1974 के धार्मिक स्थलों के दौरे पर द्विपक्षीय प्रोटोकॉल के तहत कवर की गई है। कटास राज मंदिर पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में स्थित है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper