भारत के इस किले में छुपा है अरबों का खजाना, लेकिन आज तक कोई नहीं कर पाया हासिल…जानिए क्यों

नई दिल्ली: भारत में बहुत सारे ऐसे किले हैं, जिनमें अरबों रुपए के खजाने भरे पड़े हैं। हालांकि इन खजानों तक अभी कोई पहुंच नहीं सका है। इसके अलावा इन किलों में बहुत से रहस्य छिपे हुए हैं। देश में एक ऐसा ही किला है, जहां अरबों रुपए का खजाना छिपा हुआ है। ऐसा किला हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में स्थित है, जिसका रहस्य आज तक बना हुआ है।

हमीरपुर के इस किले को सुजानपुर किले के नाम से जाना जाता है। खजाना छिपा होने की वजह से इसे ‘खजांची किला’ भी कहा जाता है। बता दें कि उक्त किले को 263 साल पहले यानि साल 1758 में कटोच वंश के राजा अभय चंद ने बनवाया था। इसके बाद यहां राजा संसार चंद ने शासन किया था। कहा जाता है कि राजा संसार चंद का इस किले में अभी भी खजाना मौजूद है जिसके रहस्य से अब तक पर्दा नहीं उठ पाया है।

इस किले के बारे में कहा जाता है कि इसके अंदर 5 किलोमीटर लंबी एक सुरंग है जिसके अंतिम छोर तक अभी तक कोई जा नहीं सका है। सुरंग का रास्ता भी काफी तंग है। यह अंधेरे से भरा हुआ है। किले के पास रहने वाले ग्रामीणों का कहना है कि रात के समय किले से अजीब सी डरावनी आवाजें आती हैं। गांव के लोगों का कहना है कि खजाने की रक्षा करने के लिए किले में रूहानी ताकतें मौजूद हैं। हालांकि इसके कोई भी पुख्ता सबूत नहीं हैं।

बताया जाता है कि राजा संसार इस सुरंग का उपयोग लूटे हुए खजाने को छुपाने के लिए करते थे। इस सुरंग में एक गुप्त रास्ता बना हुआ है। यह सीधे खजाने तक जाता है। हालांकि इस खजाने के लिए बहुत से लोगों ने खुदाई की है, लेकिन उनके हाथ नाकामी ही लगी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper